Har Ghar Tiranga ABhiyan: केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान सोमवार को अपने चरम पर था. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अधिकांश देशवासियों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया. इसका प्रमाण कोई और नहीं हर घर तिरंगा वेबसाइट दे रही है. क्योंकि वेबसाइट पर तिरंगे के साथ की सेल्फियों की भरमार है. सोमवार तक पांच करोड़ से अधिक सेल्फियां लोगों ने अपलोड की हैं. पर्यटन मंत्री श्रीजी किशन रेड्डी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस वास्तव में मातृभूमि के लिए प्रेम और जुड़ाव के सामूहिक भावों को प्रकट करने वाला विशेष क्षण है. बदलते भारत में अब हर पल नई नई उपलब्धियां शामिल होती जा रही हैं. स्वतंत्रता दिवस की एक उपलब्धि यह भी है कि पांच करोड़ से अधिक लोगों ने तिरंगे के साथ अपनी सेल्फियां अपलोड की हैं.


संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि जैसे ही भारत में स्वतंत्रता के 76वें वर्ष की शुरुआत हुई. उसी समय से 75 सप्ताह की उल्टी गिनती शुरू की गई. 15 अगस्त 2022 को आजादी का अमृत महोत्सव के लिए सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान की अनूठी पहल की थी. तिरंगा झंडा के साथ गहरे व्यक्तिगत जुड़ाव को बढ़ावा देने वाली इस पहल ने अमृत काल (अब से 25 साल-भारत@2047) के दौरान राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्धता के रूप में हर जगह भारतीयों से घर या अपने कार्यस्थल पर ध्वज प्रदर्शित करने का अनुरोध किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताई नई शक्ति


सोमवार सुबह स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हमने एक नई शक्ति को देखा और अनुभव किया. जो सामूहिक विवेक का पुनर्जागरण था और इस सामूहिक अंतरात्मा का पुनरुत्थान सबसे बड़ा खजाना है. भारत देश स्वतंत्रता के संघर्ष के वर्षों के दौरान उभरा. प्रधानमंत्री ने 22 जुलाई 2022 को घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर या प्रदर्शित करके हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने का आह्वान किया था. स्वतंत्रता के 75 वर्ष का स्मरणोत्सव 12 मार्च 2021 को 75-सप्ताह की उलटी गिनती के रूप में 15 अगस्त, 2022 तक चला. जो 15 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा.


यह बोले पर्यटन मंत्री


संस्कृति, पर्यटन और डीओएनईआर मंत्री श्रीजी किशन रेड्डी ने कहा कि “5 करोड़ तिरंगा सेल्फी राष्ट्र को पहले और हमेशा पहले रखने के लिए कर्तव्यबद्ध भारतीयों की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है. यह वास्तव में मातृभूमि के लिए प्रेम और जुड़ाव के सामूहिक भावों को प्रकट करने का एक विशेष क्षण है. मैं सभी को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं!"


डिजिटल फ्लैग पिन ने दिखाई ताकत


सरकार की पहल हर घर तिरंगा वेबसाइट ने लोगों को उनके आईपी के आधार पर किसी स्थान पर डिजिटल रूप से 'फ्लैग पिन' करने की अनुमति दी थी. इस फीचर ने पूरे भारत और वैश्विक भागीदारी के साथ 5 करोड़ फ्लैग पिन को पार करते हुए एकजुटता की ताकत दिखाई है. झंडे के साथ 5 करोड़ सेल्फी भारत को शीर्ष पर रखने और भारत को सर्वोच्च राष्ट्र बनाने के पांच करोड़ वादों का प्रमाण है.


यह भी पढ़ें


India At 2047: उभरते, नए अंदाज में संवरते भारत के कालक्रम पर डालिए एक नजर


Independence Day: भारतीय पर्वतारोही ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, देखें वीडियो