76th Independence Day: भारत की आजादी (Independence Day) का जश्न हर कोई अपने अंदाज से मना रहा है. आजादी का जश्न कोई क्यों न मनाएं, क्योंकि न जाने कितने बलिदान के बाद जो मिला है. इसके जश्न की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई देनी चाहिए. इस बीच यूरोप का सबसे बड़े पहाड़ पर भारत का तिरंगा बड़े शान से फहराया. दरअसल, भारतीय पर्वतारोही (Indian Mountaineer) भावना डेहरिया (Bhawna Dehariya) ने 15 अगस्त को भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस (Mount Elbrus) पर तिरंगा फहराया.


मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के तामिया गांव की रहने वाली 30 साल की भावना डेहरिया ने तिरंगे के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए अपने अभियान को तय समय पर पूरा किया. ये माउंट एवरेस्ट रूस-जॉर्जिया बॉर्डर पर स्थित यूरोप में 5,642 मीटर की सबसे ऊंची चोटी है. डेहरिया ने चोटी से एक मैसेज में कहा, 'पहाड़ की चोटी के पास का मौसम बेहद ठंडा था, जिसमें 35 किमी / घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं और तापमान शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे के साथ विजिबिलिटी कम हो गई थी.'


 






15 महीने की बेटी की मां हैं डेहरिया
15 महीने की बेटी की मां डेहरिया ने कहा, 'सबसे ठंडे मौसम में हमारे लिए कुछ मिनट आराम करना भी मुश्किल हो गया. हालांकि, गर्भावस्था के बाद मैं शिखर के लिए मानसिक रूप से तैयार थी. मैंने इस दिन के लिए खुद को तैयार किया और तामिया के पहाड़ों में बहुत अभ्यास किया. इस तरह इसने मुझे रिकॉर्ड समय से पहले माउंट एल्ब्रस के चोटी पर सफलतापूर्वक पहुंचा दिया.'


13 अगस्त की रात में चोटी के लिए रवाना हुई
पर्वतारोही (Mountaineer) ने कहा, 13 अगस्त की रात में चोटी के लिए रवाना हुई. 15 अगस्त की तड़के पहुंची. मैंने माउंट एल्ब्रस वेस्ट की चोटी पर भव्यता के साथ तिरंगा फहराया, जो समुद्र तल से 5,642 मीटर ऊंचा है. भावना डेहरिया मानती हैं कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड और भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से यह अभियान सफल हो पाया, जो सबसे कठिन और शारीरिक रूप से थका देने वाला रहा है.


माउंट एवरेस्ट की चोटी को भी किया है फतह
बता दें कि भावना डेहरिया (Bhawna Dehariya) इससे पहले 22 मई, 2019 को माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की चोटी को फतह करने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिलाओं में से एक है. उसी साल ऑस्ट्रेलिया में माउंट कोसियसज़को पर चढ़ाई की. डेहरिया (Dehariya) ने अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो को भी फतह किया है, जो महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी है.


यह भी पढ़ें-
Economic Crisis: IMF के कर्ज में डूबे हैं भारत के पड़ोसी देश, पाकिस्तान और श्रीलंका के बाद तीसरे नंबर पर बांग्लादेश
Gujarat News: बिजली-रोजगार के बाद अब आदिवासियों के लिए केजरीवाल ने दी गारंटी, जानिए क्या हुए ऐलान