Mudumalai Tiger Reserve Viral Video: मंगलवार को IAS अधिकारी सुप्रिया साहू ने तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में कैसे हाथियों के लिए नाश्ता तैयार किया जा रहा है. इस वीडियो की सोशल मीडिया यूजर्स खूब तारीफ कर रहे हैं. 


मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में हाथियों के लिए जो ब्रेकफास्ट किया जा रहा है, उसमें कई हेल्दी चीजें मिले जाती हैं. बताया  जा रहा है कि हाथियों को सुबह-सुबह थोड़े से नमक के साथ रागी, गुड़ और चावल मिलाकर खिलाया जाता है. खाने की इन चीजों को एक साथ मिलाया जाता है और बड़ा सा गोला तैयार किया जाता है. इसके बाद किचन के सदस्य हाथी के पास जाकर सीधे मुंह में डाल देते हैं. यह बात IAS अधिकारी सुप्रिया साहू ने भी ट्वीट करते हुए लिखा है. 


इस वीडियो पर सवाल उठा रहे यूजर्स 
सुप्रिया साहू ने मंगलवार को ब्रेकफास्ट की तैयारी और हाथी को खिलाने का वीडियो शेयर किया था. 49 सेकंड के वीडियो को 50,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है और हजारों लाइक्स मिल चुके हैं. उसी में कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ऐसे भी हैं, जो हाथियों को कैद में रखे जाने को लेकर सवाल पूछ रहे हैं. 


हाथी बंदी नहीं हैं
हाथियों की कैद वाली बात पर जानकारी निकल कर आई है कि 100 साल पुराने थेप्पाकडू शिविर में हाथी बंदी नहीं हैं. उन्हें शिविर के पास वन क्षेत्र में घूमने की अनुमति है, लेकिन फिर भी मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों द्वारा उन्हें दिन में दो बार विशेष भोजन दिया जाता है.






पर्यटकों के लिए हाथी खिलाने का कार्यक्रम प्रतिदिन सुबह 8.45 बजे से 9.15 बजे और शाम 5.45 बजे से शाम 6.15 बजे तक खुला रहता है. थेप्पाकडु शिविर की वेबसाइट के अनुसार, इन हाथियों को अनुभवी महावतों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है और जंगल में गश्ती, पर्यावरण-पर्यटन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है.


ये भी पढ़ें: Breaking News Live: सुकेश चंद्रशेखर केस में पिंकी ईरानी गिरफ्तार, 'महाठग' और जैकलीन की करवाई थी मुलाकात