Breaking News Highlights: सुकेश चंद्रशेखर केस में पिंकी ईरानी गिरफ्तार, 'महाठग' और जैकलीन की करवाई थी मुलाकात

Breaking Updates 30th November 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 30 Nov 2022 10:14 PM
ईडी की पूछताछ के बाद अभिनेता विजय देवरकोंडा का बयान

अभिनेता विजय देवरकोंडा ने कहा कि लोकप्रियता मिलने से कुछ परेशानियां और दुष्प्रभाव भी होंगे. यह एक अनुभव है, यह जीवन है. जब मुझे बुलाया गया तो मैंने अपना कर्तव्य निभाया, मैंने आकर सवालों के जवाब दिए. उन्होंने मुझे दोबारा नहीं बुलाया है. ईडी ने अभिनेता विजय देवरकोंडा से 9 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की.

बिहार में शराबबंदी पर पूर्व मुख्यमंत्री का बयान

बिहार में शराबबंदी पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बुधवार को कहा कि ताड़ी बंद करने का कोई सवाल नहीं उठना चाहिए. ताड़ी एक नेचुरल जूस है और इसको शराब की कैटेगरी में रखना ही नहीं चाहिए. इसमें लाखों लोगों का व्यापार और रोजगार छिपा हुआ है. 

एमबीबीएस छात्रों को लेकर हरियाणा के सीएम का एलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आज हमने एमबीबीएस छात्रों (जो बांड नीति का विरोध कर रहे थे) से लंबी बातचीत की. हमने अब नीति में बदलाव किए हैं जिसमें 7 साल से 5 साल तक की कमी (अनिवार्य सरकारी सेवा की अवधि में) और बांड राशि 40 लाख रुपये से घटाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है. यह राशि हर किसी को नहीं चुकानी है. केवल वे जो अगले 5 वर्षों में एमबीबीएस पूरा करेंगे और सरकारी वेतन से अधिक कमाएंगे, इस राशि का भुगतान करेंगे. हमने जॉब गारंटी भी दी है. जिन लोगों को कोई प्राइवेट या सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी उन्हें 1 साल के लिए संविदा पर नौकरी दी जाएगी.

5G को लेकर दूरसंचार विभाग का निर्देश

दूरसंचार विभाग (DoT) ने टेली कंपनियों को भारत के सभी हवाई अड्डों पर रनवे से 2100 मीटर के क्षेत्र में 3,300-3,670 MHz बैंड में कोई 5G साइट स्थापित नहीं करने का निर्देश दिया है, क्योंकि यह विमान रेडियो अल्टीमीटर के साथ हस्तक्षेप करता है.

मुख्य चुनाव आयुक्त की गुजरात के लोगों से अपील

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कल गुजरात में चुनाव का पहला चरण है. कल 25,430 पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग होगी. सब वोटर्स अधिक से अधिक मात्रा में निकलें और अपना योगदान मतदान में दें. हर जगह फोर्स तैनात की गई है और काफी निगरानी की जा रही है ताकि चुनाव में कोई घटना न घटे. 

ईडी ने अभिनेता विजय देवरकोंडा से की पूछताछ

ईडी ने अभिनेता विजय देवरकोंडा से 'लाइगर' फिल्म की फंडिंग के सिलसिले में पूछताछ की. कथित फेमा उल्लंघन में उनसे पूछताछ की गई है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

सुकेश चंद्रशेखर केस में पिंकी ईरानी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सुकेश चंद्रशेखर केस में पिंकी ईरानी को गिरफ्तार किया. सुकेश ने पिंकी ईरानी के जरिए ही जैकलीन को गिफ्ट और पैसा दिया था. पिंकी ईरानी ने ही सुकेश और जैकलीन की मुलाकात करवाई थी. पिंकी ईरानी को विशेष एनआईए न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया. कोर्ट ने उसे तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है.

शतरंज खिलाड़ी आर प्रागनानंदा को अर्जुन पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर अवॉर्ड-2022: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शतरंज खिलाड़ी आर प्रागनानंदा को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया. 





लक्ष्य सेन और प्रणय एचएस को अर्जुन पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर अवॉर्ड-2022: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और प्रणय एचएस को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया. 





राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर अवॉर्ड-2022

राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर अवॉर्ड-2022: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में पैरा शूटिंग कोच सुमा सिद्धार्थ शिरूर और कुश्ती कोच सुजीत मान को द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया. 





मुक्केबाजी कोच मोहम्मद अली क़मर को भी मिला द्रोणाचार्य पुरस्कार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर अवॉर्ड-2022 प्रदान किए. समारोह में मुक्केबाजी कोच मोहम्मद अली क़मर को द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया गया. 





कुश्ती कोच राज सिंह को द्रोणाचार्य अवॉर्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल और एडवेंचर पुरस्कार-2022 समारोह में कुश्ती कोच राज सिंह को द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया. 





पीएफआई पर बैन रहेगा बरकरार

कर्नाटक: पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष नासिर पाशा की पीएफआई पर केंद्र के प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका कर्नाटक उच्च न्यायालय में खारिज हो गई है.

नवाब मलिक की जमानत याचिका खारिज

मनी लॉन्ड्रिंग केस: पीएमएलए कोर्ट ने एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक की जमानत याचिका खारिज कर दी है.

जम्मू कश्मीर में 14 जगहों पर रेड

जम्मू कश्मीर में 14 जगहों पर सीबीआई की रेड चल रही है. ये छापेमारी JKSSB भर्ती घोटाले में चल रही है. ये घोटाला एकाउंट असिस्टेंट (फाइनेंस डिपार्टमेंट) की भर्ती में हुआ था. जम्मू, सांभा सेक्टर के अलग-अलग लोकेशन पर सीबीआई की टीम मौजूद है. JKSSB के तत्कालीन अधिकारियों के यहां भी छापेमारी हो रही है.

दिल्ली शराब घोटाला मामले में दाखिल चार्जशीट पर 15 दिसंबर को सुनवाई

सीबीआई की ओर से दिल्ली शराब घोटाला मामले में दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर राउज एवेन्यू कोर्ट 15 दिसंबर को सुनवाई करेगा. सीबीआई ने दायर चार्ज शीट में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, अरुण रामचंद्र पिल्लई, मुत्थू गौतम, एक्साइज डिपार्टमेंट डिप्टी कमिश्नर कुलदीप सिंह और एक्साइज डिपार्टमेंट के असिस्टेंट कमिश्नर नरेंद्र सिंह का नाम शामिल किया है.

पाकिस्तान: आत्मघाती हमले में तीन लोगों की मौत, 24 घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो टीम की सुरक्षा के लिए जा रहे पुलिस कर्मियों के ट्रक को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 24 अन्य घायल हो गए. घायलों में 20 सुरक्षा कर्मी भी शामिल हैं. यह आत्मघाती हमला तब हुआ, जब पोलिया टीकाकरण अभियान में शामिल कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों को ले जा रहा ट्रक क्वेटा के बलेली इलाके से गुजर रहा था.

गैंगरेप केस में 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बिलकिस बानो

गैंगरेप केस में पीड़ित बिलकिस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है. उन्होंने 13 मई के आदेश पर दोबारा विचार की मांग की. इस आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गैंगरेप के दोषियों की रिहाई के मामले में 1992 में बने नियम लागू होंगे. 11 दोषियों की रिहाई इसी आधार पर हुई है. मामले को आज चीफ जस्टिस के सामने रखा गया. उन्होंने कहा कि वह विचार करेंगे कि रिव्यू पेटिशन को उसी बेंच के सामने लगाया जाए.

जम्मू में IFFI के ज्यूरी हेड नदव लापिड के खिलाफ प्रदर्शन

कश्मीरी पंडितों ने जम्मू में IFFI के ज्यूरी हेड नदव लापिड की ओर से कश्मीर फाइल्स पर दिए गए बयान की निंदा की और प्रदर्शन किया.



AAP MCD चुनाव प्रत्याशी पर रिवॉल्वर लहराने के बाद केस दर्ज

दिल्ली पुलिस ने वार्ड-19 स्वरूप नगर से 4 दिसंबर के एमसीडी चुनाव के लिए AAP उम्मीदवार जोगिंदर सिंह के खिलाफ रिवॉल्वर लहराने पर एक FIR दर्ज की है. अधिकारी ने बताया कि एक वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस की यह कार्रवाई हुई. वीडियो में जोगिंदर सिंह उर्फ बंटी एक कमरे में चार अन्य लोगों के साथ डांस करते हुए रिवाल्वर लहराते देखा गया था.

हिमाचल के लाहौल स्पीति में एक गांव पर टूटा ग्लेशियर

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में ग्लेशियर टूट गया है. ये ग्लेशियर रैलिंग और जगला नुकार गांव में टूटा है.

उद्धव ठाकरे, उनके बेटे और पत्नी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले पर सुनवाई

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे,उनके बेटे आदित्य और पत्नी रश्मि ठाकरे के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति को लेकर दायर की गयी जनहित याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 8 दिसंबर को रखी. जस्टिस धीरज ठाकुर और जस्टिस वाल्मीकि सुनवाई करेंगे. याचिकाकर्ता गौरी भिड़े ने उद्धव और उनके परिवार की आय से अधिक संपत्ति की जांच सीबीआई या ईडी से कराने की मांग की है.

आंध्र प्रदेश में टीचर्स की चुनावी या कोई अन्य ड्यूटी नहीं लगेगी

आंध्र प्रदेश में सरकारी टीचर अब से बच्चों को पढ़ाने के अलावा और कोई अन्य काम नहीं करेंगे. राज्य सरकार ने आंध्र प्रदेश के बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिकार नियम-2010 में संशोधन करते हुए शिक्षकों को ‘‘गैर-शैक्षणिक उद्दश्यों’’ के लिए तैनात करने पर रोक लगा दी है. आरटीई कानून नियमों में संशोधन से शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी, जनगणना और ऐसे ही अन्य कार्यों के लिए तैनात नहीं किया जा सकेगा.

पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस के ट्रक पर फिदायीन हमला

पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस के ट्रक पर फिदायीन हमला हुआ है. इसमें 2 पुलिसवालों की मौत हो गई है जबकि 20 से ज़्यादा पुलिसवाले जख्मी हुए हैं. आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है. हाल ही में TTP ने पाकिस्तान के सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की धमकी दी थी. उस धमकी के बाद ये पहला हमला है.

पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब ने हत्या की बात कबूली

श्रद्धा मर्डर केस में सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर मिली है. पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब ने हत्या की बात कबूली है. आफताब ने कबूल किया है कि वो श्रद्धा को पहले से ही मारना चाहता था. शव को जंगल में फेंकने की बात भी कबूल की है.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 दिसंबर से प्री-बोर्ड परीक्षाएं

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से 28 दिसंबर तक होंगी. निदेशालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, किसी भी छात्र को परीक्षा पूरी होने से पहले उत्तर पुस्तिका जमा करने नहीं दी जाएगी और एक कक्षा में केवल 24 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी.

UP: दो महीने से भी कम समय में मवेशियों को लंपी वायरस के 1.58 करोड़ टीके

उत्तर प्रदेश में दो महीने से भी कम समय में मवेशियों को लंपी वायरस के 1.58 करोड़ टीके दिए गए. एक सरकारी बयान के मुताबिक, समय रहते राज्य में गोवंश की महामारी पर काबू पा लिया गया, जबकि देश के विभिन्न हिस्सों में मवेशी इससे संक्रमित हो रहे हैं. वायरस को गंभीरता से लेते हुए टीकाकरण की प्रभावी निगरानी के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगस्त के पहले सप्ताह में ‘टीम-9’ का गठन किया, जिससे आज राज्य लगभग पूरी तरह से गोवंश के वायरस से मुक्त हो गया है.

अंतरिक्ष में पहली बार एकत्रित हुए चीन के छह अंतरिक्ष यात्री

चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने वाले एक अंतरिक्ष यान में सवार तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने बुधवार को वहां मौजूद अपने तीन सहकर्मियों से मुलाकात की. इसके साथ ही अंतरिक्ष में पहली बार देश के छह अंतरिक्ष यात्री इकट्ठा हुए. चीन ने मंगलवार रात अपने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक अंतरिक्ष यान के जरिये तीन अंतरिक्ष यात्रियों-फी जुनलॉन्ग, डेंग किंगमिंग और झांग लू को रवाना किया था.

नवाब मलिक की जमानत याचिका पर आज आ सकता है फैसला

मुंबई की एक विशेष अदालत भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके साथियों की गतिविधियों से जुड़े धन शोधन के एक मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक की जमानत याचिका पर आज फैसला सुना सकती है. विशेष न्यायाधीश आर एन रोकड़े ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मलिक की जमानत याचिका पर 14 नवंबर को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

दिल्ली आबकारी पॉलिसी के मामले में अमित अरोड़ा गिरफ्तार

ED ने दिल्ली आबकारी पॉलिसी के मामले में अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया है. अमित अरोड़ा गुरुग्राम के कारोबारी हैं. अमित अरोड़ा वही शराब कारोबारी हैं जो बीजेपी के स्टिंग ऑपरेशन में भी दिखाई दिए थे, CBI ने अमित अरोड़ा से पूछताछ भी की थी. पिछले हफ्ते ED ने अमित अरोड़ा के ठिकानों पर रेड भी की थी. अमित अरोड़ा Buddy Retails और 13 अन्य कंपनियों का डायरेक्टर हैं. इससे पहले वो 37 कंपनियों के निदेशक पद से जुड़े थे.

चीन में प्रदर्शन से डरे जिनपिंग, कोविड नीति में ढील का संकेत दिया

चीन ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई को लेकर आलोचना के बीच कोविड नीति में ढील का संकेत दिया है. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सख्त जीरो-कोविड पॉलिसी के खिलाफ अभूतपूर्व विरोध प्रदर्शन के बीच चीन ने कहा कि वह कोरोना वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाएगा.

UP: बहराइच में ट्रक-बस की टक्कर, 6 की मौत

उत्तर प्रदेश में बहराइच के जरवल क्षेत्र में ट्रक और बस की टक्कर हुई. पुलिस के अनुसार हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हैं.घायलों को अस्पताल भेजा गया है. हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.



यूपी के फिरोजाबाद में घर में आग लगने से भीषण हादसा

यूपी के फिरोजाबाद में एक घर में भीषण आग लग गई. हादसे में परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 3 बच्चे और 3 बड़े हैं. लपटें अचानक और इतनी तेजी से फैली कि किसी को बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाया.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 30th November 2022: श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा हो चुका है. अब आफताब के नार्को टेस्ट के लिए 1 दिसंबर की तारीख तय की गई है. पॉलीग्राफ टेस्ट 5 दिन के दौरान चलाये गए सेशन में पूरा हुआ है. 


दिल्ली एम्स सर्वर हैकिंग से जुड़ा एक बड़ा अपडेट ये है कि AIIMS का ई-हॉस्पिटल डेटा रिस्टोर कर लिया गया है. 23 नवंबर को AIIMS का सर्वर हैक कर लिय गया था. एक हफ्ते बाद AIIMS का ई-हॉस्पिटल डेटा फिर सर्वर पर आ गया है हालांकि अभी भी मैन्युअली ही कामकाज किया जा रहा है क्योंकि सिस्टम सैनिटाइज करने में 4 दिन लगेंगे. इस बीच लापरवाही के आरोप में 2 सिस्टम एनालिस्ट सस्पेंड कर दिए गए हैं.


चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सख्त शून्य-कोविड नीति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बीच चीन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाएगा. शंघाई और बीजिंग सहित चीन के कई शहरों में पिछले कुछ दिनों में लॉकडाउन के कड़े नियमों के खिलाफ प्रदर्शन गंभीर होने के साथ शी के पद छोड़ने की मांग की जाने लगी. 


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और उनके कनिष्ठ पार्टी सहयोगी सचिन पायलट ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में भाग लिया. यात्रा दिसंबर के पहले सप्ताह में राजस्थान में प्रवेश करने वाली है. बैठक में गहलोत और पायलट, दोनों ने एक दूसरे को बधाई दी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.