Insulting Tricolor Video Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के माहौल में इन दिनों सोशल मीडिया पर आपने मतदान से जुड़े कई वायरल वीडियो देखे होंगे. इन सबके बीच कई ऐसे वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जो चुनाव से जुड़े तो नहीं हैं, लेकिन इनकी चर्चा खूब हो रही है.


ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में भारतीय झंडे के ऊपर से कुछ गाड़ियां गुजरती दिख रही हैं. वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केरल में भीड़ ने तिरंगे का अपमान करते हुए पाकिस्तानी झंडे फहराए. इस वीडियो को शेयर करते हुए हालिया लोकसभा चुनाव से जोड़ा जा रहा है.


वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- केरल के इस वीडियो को देखें और अभी फॉरवर्ड करें. 6 महीने बाद फॉरवर्ड करने का कोई लाभ नहीं है.



फेसबुकआर्काइव


क्या निकला पड़ताल में?


पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर टीम को वायरल वीडियो इंडिया यूट्यूब चैनल पर मिला. यहां पर यह वीडियो 6 जून 2022 को पोस्ट किया गया था. चैनल के मुताबिक वीडियो पाकिस्तान का है, भारत का नहीं.




जांच में आगे हमें एक ट्विटर अकाउंट (आर्काइव) पर भी 10 मार्च 2020 को यही वीडियो पोस्ट किया हुआ मिला. यह वीडियो कम से कम 3 साल पुराना है. इससे ये स्पष्ट होता है वायरल वीडियो हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान का नहीं है.






वीडियो के टाइम फ्रेम 1 मिनट 30 सेकंड पर एक काले रंग की गाड़ी की नंबर प्लेट पर BFK- 625 लिखा हुआ देखा जा सकता है. हमने इस तरह के नंबर प्लेट को गूगल पर सर्च किया. परिणाम में हमने पाया कि ऐसी नंबर प्लेट पाकिस्तान में होती है. निम्न में विश्लेषण देखें.




इसके अलावा हमें वीडियो में एक दुकान नजर आया जिस पर ‘सनम’ लिखा हुआ है. गूगल मैप पर सर्च करने पर करांची के तारिक रोड पर सनम नाम की यह दुकान मिली. इसके अलवा कराची स्ट्रीट व्यू - पाकिस्तान यूट्यूब चैनल के 15 मिनट 58 सेकंड पर वायरल वीडियो में नजर आ रही जगह को देखा जा सकता है.



 




वीडियो में दिख रहे ऑटो केरल के नहीं हैं. केरल ऑटो रिक्शा वायरल वीडियो में दिख रहे ऑटो रिक्शा से अलग हैं. निम्न में  विश्लेषण देखें.




क्या निकला निष्कर्ष?


सभी फैक्ट को देखने के बाद टीम ने पाया कि केरल में भीड़ की ओर से तिरंगे का अपमान करते हुए पाकिस्तानी झंडे फहराए जाने का दावा फर्जी है. वायरल वीडियो केरल का नहीं बल्कि पाकिस्तान के करांची का पुराना वीडियो है.


ये भी पढ़ें


Election Fact Check: सड़क पर नमाज को लेकर प्रियंका गांधी ने नहीं दिया कोई बयान, फेक है वायरल पोस्ट


Disclaimer: This story was originally published by Fact Crescendo and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.