Badrtinath Temple Opening: उत्तराखंड के चमोली जिलें में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट पूरे 6 महीनों के बाद आज ( 12 मई ) भक्तों के लिए खोल दिए गए. बद्रीनाथ धाम के द्वार खोलते समय सेना के बैंड की धुन बजाई गई और पूरे विधि विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण किया गया. जैसे ही मंदिर के कपाट खोले गए भक्तों द्वारा चारों ओर 'बद्री विशाल लाल की जय' के नारे लगाए गए. पूरे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तों का स्वागत किया गया. श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलते ही सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लग गया. तस्वीरों में देखा जा सकते है कि मंदिर के द्वार को फूलों की मालाओं से सजाया गया. 


श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट पिछले साल 18 नवंबर से शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे. उत्तराखंड में मौजूद चार धामों में से तीन धामों के द्वार शुक्रवार (10 मई) अक्षय तृतीया के पर्व पर को खोल दिए गए थे, जिसमें श्री केदारनाथ, श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री धाम शामिल है.  


15 क्विंटल फूलों से सजाया गया धाम 


श्रद्धालुओं के लिए कपाट खुलने से पहले मंदिर को श्री बद्रीनाथ पुष्प सेवा समिति ऋषिकेश की मदद से मंदिर समिति द्वारा सजाया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित इस बार मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया. समिति द्वारा मंदिर के कपाट खोलने से पहले अनुष्ठान और पूजा की पूरी तैयारी की गई.  


10 मई को खुले थे तीन धामों के द्वार


श्री बद्रीनाथ धाम की यात्रा हिंदूओं के लिए विशेष महत्व रखती है. धाम में जगत के पासनहार भगवान विष्णु की पूजा उनके भक्तों द्वारा की जाती है. बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली जिलें में स्थित गढ़वाल इलाके में है, जो कि समुद्र तल से 3,133 मीटर की ऊंचाई पर है. उत्तराखंड स्थित चार धामों की तीर्थयात्रा अप्रैल माह के अंत और मई माह की शुरुआत में होती है और नवंबर तक चलती है. इससे मौसम भी अनुकूल बना रहता है. इस साल उत्तराखंड में चार धम की यात्रा 10 मई से शुरू हो गई है. वहीं तीन धामों पर बीते शुक्रवार से भक्तों की भीड़ लगी हुई है.  


29 हजार श्रद्धालुओं ने केदारनाथ में किए दर्शन


केदारनाथ धाम में पहले ही दिन 29 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. वहीं केदारनाथ धाम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की. सीएम धामी ने भक्तों का स्वागत किया और सुरक्षित यात्रा की कामना की.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'मुसलमानों की बढ़ रही आबादी, फिर वो असुरक्षित कैसे', अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के सवाल पर बोले अनुराग ठाकुर