Telangana BJP Leader Audio Fact Check: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों शोरों से जुटी हुई है. इस बीच तेलंगाना के करीमनगर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद बंदी संजय का एक कथित ऑडियो वायरल हो रहा है. उस ऑडियो में इस दावे साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने कहा, "किया जा रहा है कि उन्होंने  अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को खत्म कर दिया जाएगा."


आरक्षण खत्म करने का किया जा रहा दावा


यूजर ने इस क्लिप को इस दावे के साथ भी साझा किया है कि सांसद ने यह टिप्पणी पार्टी की आंतरिक बैठक में की थी. सोशल मीडिया यूजर्स ने बंदी संजय की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने खुद पिछड़े वर्ग से होने के बावजूद यह टिप्पणी की. 



वायरल ऑडियो क्लिप में क्या दावा किया जा रहा


वायरल फुटेज में बंदी संजय की एक फोटो के साथ बैकग्राउंड में कथित तौर पर बीजेपी सांसद का वॉयसओवर चल रहा है, जिसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) या नरेंद्र मोदी की सरकार ने कभी नहीं कहा कि हमने बीआर अंबेडकर को प्रेरणा के रूप में लिया है. (तेलुगु से अनुवाद करके) 


वॉयसओवर में आगे कहा, यह कांग्रेस है जो आरक्षण लेकर आई और संविधान को नुकसान पहुंचाया. पहले शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में एससी वर्ग में आरक्षण दिया जाता था, लेकिन जैसा कि अमित शाह ने कहा, "आरक्षण वैसे ही रद्द होगा, एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण रद्द होगा. यह स्पष्ट है, नहीं? (एसआईसी)". यहां देखें वायरल हो रहा क्लिप.


अलग-अलग ऑडियो से बनाया गया फेक क्लिक


लॉजिकली फैक्ट्स ने इस कथित ऑडियो को लेकर पड़ताल की, जिसमें पाया कि वायरल हो रहा क्लीप फेक है. इसे गलत तरीके प्रसारित करने के लिए कुछ क्लिप को जोड़कर ऐसा ऑडियो बनाया गया है. पड़ताल के दौरान गूगल पर बंदी संजय के वायरल पोस्ट से जुड़ी खबर खोजी तो किसी भी मिडिया रिपोर्ट में इस तरह की रिपोर्ट नहीं छपे थे.  


ऑडियो क्लिप में सुने गए कीवर्ड खोजने के बाद जी न्यूज तेलुगु की ओर से अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला, जिसमें बंदी संजय आरक्षण को पर बात करते सुनाई दे रहे हैं. यह वीडियो 28 अप्रैल 2024 को अपलोड किया गया था. इस वीडियो में संजय कह रहे हैं कि वह घर-घर प्रचार के लिए हुजूराबाद (तेलंगाना के करीमनगर जिले का एक क्षेत्र) में हैं. असली वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.


इस तरह से बनाया गया फेक ऑडियो


यह वीडियो 24:18 मिनट का है, जिसमें 10:30 मिनट पर बंदी संजय कह रहे हैं, "यह समस्या सामाजिक स्वास्थ्य से संबंधित है." फिर 10:38 मिनट पर उन्होंने कहा, ''आरक्षण के संबंध में.'' वीडियो के 13:08 बजे उन्होंने कहा, "कांग्रेस धर्म-आधारित आरक्षण लेकर आई और संविधान को नुकसान पहुंचाया." 13:17 और 13:31 मिनट के बीच उन्होंने कहा, "किसी भी दिन कांग्रेस ने यह उल्लेख नहीं किया कि उन्होंने अंबेडकर से प्रेरणा ली और स्वीकार किया कि उन्हें ये पद उनके कारण मिले." वायरल ऑडियो में कांग्रेस शब्द को बीजेपी से बदल दिया गया है.


बंदी संजय ने 13:36 से 13:38 मिनट के बीच वह कहा, "भारतीय जनता पार्टी, नरेंद्र मोदी की सरकार." 13:43 मिनट पर उन्होंने कहा, इससे पहले, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में एससी कैटेगरी का आरक्षण दिया जाता था. बंदी संजय ने 19:41 मिनट पर कहा, "धर्म आधारित आरक्षण रद्द कर गरीबों को दिया जायेगा." 19:51 मिनट पर उन्होंने एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी का जिक्र किया. इन्हीं सब शब्दों को जोड़कर वायरल ऑडियो तैयार किया गया और फिर उसे वायरल किया गया.


असली वीडियो में बंदी संजय ने कहा कि धर्म के आधार पर आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा और गरीब लोगों को दिया जाएगा. वह यह नहीं कह रहे हैं कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, "बिना किसी संदेह के आरक्षण लागू किया जाएगा. नरेंद्र मोदी को सत्ता में आए दस साल हो गए हैं, हमने आरक्षण कब हटाया? धर्म-आधारित आरक्षण हटा दिया जाएगा. इसे एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग) के गरीबों को दिया जाएगा."


बीजेपी नेता ने रेवंत रेड्डी को दिया था जवाब 


इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार रेवंत रेड्डी ने दावा किया था कि बीजेपी का लक्ष्य इस बार 400 सीटें जीतने का है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म करने का समर्थन करने के लिए संसद में पर्याप्त सीटें हों. इसी के जवाब में उन्होंने यह रिएक्शन दिया था.


Disclaimer: This story was originally published by LOGICALLY FACTS and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.


ये भी पढ़ें : Election Fact Check: सड़क पर नमाज नहीं तो पार्क में योगा भी नहीं, जानें प्रियंका गांधी के नाम से वायरल हो रहे इन दावों का सच