ED Seized Money: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (26 मार्च, 2024) को वाशिंग मशीन से नकदी जब्त की. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने विदेशी मुद्रा कानून (फेमा) के कथित उल्लंघन के एक मामले के सिलसिले में विभिन्न शहरों में तलाशी के दौरान 2.54 करोड़ रुपये बेहिसाब नकदी जब्त की है, इसका एक हिस्सा वाशिंग मशीन में छिपा कर रखा गया था. 


ईडी ने एक बयान में कहा कि कैपरीकोरनियान शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Capricornian Shipping & Logistics Pvt Ltd ) जैसी कंपनियों और इसके निदेशकों विजय कुमार शुक्ला ( Vijay Kumar Shukla) और संजय गोस्वामी तथा संबंधित कंपनियों के परिसरों में तलाशी ली गई. 


ईडी ने क्या कहा? 
ईडी ने कहा कि लक्ष्मीटन मैरीटाइम, हिंदुस्तान इंटरनेशनल, राजनंदिनी मेटल्स लिमिटेड, स्टवार्ट अलॉयज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भाग्यनगर लिमिटेड, विनायक स्टील्स लिमिटेड, वशिष्ठ कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशक/साझेदार संदीप गर्ग, विनोद केडिया एवं अन्य के परिसरों की तलाशी ली गई. 






हालांकि, ईडी ने यह नहीं बताया कि दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर और हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ये तलाशी कब ली गईं. तलाशी के दौरान, 2.54 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी मिली, जिसका एक हिस्सा ‘वॉशिंग मशीन’ में छिपा कर रखा गया था. 


एजेंसी ने यह भी उल्लेख नहीं किया है कि कहां वाशिंग मशीन में नकदी रखी गई थी जिसे जब्त किया गया है.  ईडी ने कहा कि कुल 47 बैंक खातों से लेन-देन पर भी रोक लगाई गई है. 


ये भी पढ़ें- ED की जब्त की गई संपत्तियों पर PM मोदी ने कही बड़ी बात, 'अगर मारा गया किसी गरीब का हक तो वापस मिलेगा पैसा'