ED Action Against Nirav Modi: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है.


केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति हांगकांग में है और धन शोधन जांच के तहत इन्हें जब्त किया गया. बयान के अनुसार, हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कुछ संपत्ति की पहचान रत्न और जेवरात के रूप में की गई है जो निजी ‘वॉल्ट’ में रखे हुए हैं. इसके साथ ही, वहां बैंक खातों में रखी गई रकम के बारे में भी पता चला. 


ये भी पढ़ें- Presidential Election Result: सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने खास अंदाज में दी द्रौपदी मुर्मू को बधाई, ओडिशा में जश्न का माहौल


PMLA के प्रावधानों के तहत संपत्ति जब्त


इन्हें धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है. नीरव (50) अभी ब्रिटेन की एक जेल में कैद है. वह दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी है. मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है.


ये भी पढ़ें- Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ यात्रा पर बारिश और भूस्खलन का भी असर नहीं, रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे भक्त, अबतक कितने लोगों ने किया दर्शन?


यूके की जेल में बंद हैं नीरव मोदी


50 वर्षीय नीरव मोदी इस वक्त यूके की जेल में बंद है. ईडी के मुताबिक उसने पीएनबी बैंक धोखाधड़ी के मामले में ₹6,498.20 करोड़ के मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत ईसीआईआर दर्ज करके जांच शुरू की थी.