Earthquake In Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार (3 अक्टूबर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यह भूकंप दोपहर 2 बजकर 53 मिनट पर आया. दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, बरेली और लखनऊ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.  


नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप मंगलवार (3 अक्टूबर 2023) को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया. इसका केंद्र नेपाल में था. भूकंप के झटके लगने से लोग दहशत में आ गए और घरों व दफ्तरों से बाहर निकल आए. भूकंप के झटके केवल दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और आस-पास के राज्यों के सीमांत इलाकों में भी महसूस किए गए. 


भूकंप के झटकों महसूस लोग दहशत में आ गए और ऑफिस और घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. भूकंप के तेज झटके महसूस होने पर उत्तराखंड के देहरादून में लोग अपनी इमारतों से बाहर निकल आए. 






काफी देर तक लोगों ने महसूस किए झटके
भूकंप के तेज झटके महसूस होते ही दिल्ली में भी लोग अपने दफ्तरों ने बाहर निकल आए. रेल भवन में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने काफी देर तक झटके किए. उन्होंने बाताया कि उन्हें अचानक भूकंप के झटके महसूस और फिर तुरंत वह ऑफिस बाहर निकल आए. 


रेलभवन से बाहर निकले कर्मचारी
वहीं निर्माण भवन में मौजूद केंद्रीय स्वास्थय मंत्री मनसुख मंडाविया भी इमारत से बाहर आ गए. उनके साथ ही इमारत में मौजूद अन्य लोग भी भूकंप के झटकों के चलते बिल्डिंग से बाहर आ गए. रेलभवन में मौजूद लोगों ने बताया कि उन्होंने भूकंप के झटके भी महसूस किए थे. एक शख्स ने बताया कि जिस वक्त भूंकप आया तो मेरी कुर्सी हिलने लगी, जिसके बाद हम बिल्डिंग से बाहर निकाल आए.
 
उत्तराखंड के लोगों में डर
उत्तराखंड के लोगों ने बताया कि उन्हें भी भूकंप के झटके महसूस हुए, जिस समय धरती थरथराई तो वे आफिस में काम कर रहे थे. झटके लगने से वे डर गए और तुरंत ऑफिस से बाहर निकल आए.


लखनऊ में इमारतों से बाहर निकले लोग
उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस. एक स्थानीय शख्स ने कहा, " मैं आफिस में बैठा हुआ था तभी अचानक से पानी का गिलास और कुर्सी हिलने लगी. हमें एहसास हुआ कि यह भूंकप है और हम तुरंत इमारत से बाहर निकल आए. "


यह भी पढ़ें- Delhi-NCR Earthquake: नेपाल था भूकंप का केंद्र, धरती हिलने पर क्या करें और क्या नहीं?