नई दिल्लीः दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज को कोरोना वायरस रोधी टीके 'स्पूतनिक वी' के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति मिल गई है. ये मंजूरी भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने दी है. हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज ने बताया कि इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण 1500 लोगों पर किया जाएगा. 'स्पूतनिक वी' रूस निर्मित टीका है.


तीसरे चरण का होगा परीक्षण


इस हफ्ते के शुरू में डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड (डीएसएमबी) ने टीके के दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के आंकड़ों की समीक्षा की थी. साथ ही तीसरे चरण के लिए स्वयंसेवकों को भर्ती करने की सिफारिश भी की थी. अपनी रिपोर्ट में डीएसएमबी ने कहा था कि टीके में किसी प्रकार की सुरक्षा चिंता का पता नहीं चला है.


जल्द होगी शुरुआत


डॉ रेड्डीज़ लैबोरेटरीज़ के सह अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी वी प्रसाद ने कहा कि यह टीके के अहम क्लिनिकल ट्रायल की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि तीसरे चरण का अध्ययन हम इसी महीने शुरू कर देंगे और भारतीय जनता के लिए सुरक्षित व प्रभावी टीका लाने के अपने प्रयास जारी रखेंगे."


देश में एक लाख 51 हजार से ज्यादा की मौत


बता दें कि देशभर में अभी तक एक करोड़ 5 लाख 27 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. जिसमें से अभी तक एक करोड़ एक लाख 62 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित इलाज के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं एक लाख 51 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. फिलहाल दो लाख से ज्यादा कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है.


इसे भी पढ़ेंः
दिल्ली में किसी भी तरह के ड्रोन उड़ाने पर लगी रोक, गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र इन चीज़ों पर लगी पाबंदी


दिल्ली: कातिल पति गिरफ्तार, अवैध संबंधों के शक के चलते की थी पत्नी की हत्या