डोमेनिका: कैरेबियाई देश डोमेनिका में पकड़े गए भारत के भगोड़े मेहुल चोकसी के मामले पर स्थानीय कोर्ट आज सुनवाई करेगी. सुनवाई भारतीय समय के मुताबिक शाम 6.30 से 7 बजे के करीब होगी. अदालत फैसला करेगी कि चोकसी को वापस एंटीगुआ भेजा जाएगा या भारत को कस्टडी मिलेगी.


सुनवाई से पहले मंगलवार को डोमेनिका की अदालत में मेहुल चोकसी के वकील और सरकारी पक्ष हलफनामा दाखिल करेगा. उधर सूत्रों के मुताबिक मेहुल चौकसी के मामले को लेकर डोमिनिकन रिपब्लिक के सरकारी वकील को जानकारी मुहैया कराने के लिए ईडी सीबीआई समेत अधिकारियों की टीम डोमिनिका पहुंच गई है. 
28 मई को डोमेनिका की अदालत ने चोकसी की याचिका का स्वीकार करते हुए सुनवाई पूरी होने तक उसे देश में ही रखने का आदेश दिया था. महत्वपूर्ण है कि बीते 23 मई को एंटीगुआ में मेहुल चोकसी के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी. जिसके बाद उसकी तलाश का लुक आउट नोटिस जारी किया गया था. वहीं 26 मई को चोकसी को डोमेनिका में गिरफ्तार किया गया. 


चोकसी को एंटीगुआ से डोमिनिका ले जाया गया?
इस बीच में भारत में चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने दावा किया है कि वह अपने आप एंटीगुआ से डोमिनिका नहीं गया बल्कि उसे एक ऑपरेशन के जरिए एंटीगुआ से डोमिनिका ले जाया गया. विजय अग्रवाल का दावा है कि जिस दौरान यह ऑपरेशन किया गया उस दौरान चोकसी की एक महिला मित्र भी उसके साथ थी. वह महिला कुछ महीनों पहले ही चोकसी के घर के पास रहने आई थी और उस महिला का चोकसी परिवार के साथ उठना बैठना था. कुछ वक्त पहले वह महिला उस जगह से एक दूसरी जगह रहने चली गई और पिछले हफ्ते महिला ने चोकसी को अपने घर पर मुलाकात के लिए बुलाया. चोकसी उस महिला से मुलाकात के लिए तो गया लेकिन उसके बाद अपने घर वापस नहीं पहुंचा. फिर खबर आई थी उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


एंटीगुआ पीएम का दावा
एंटीगुआ न्यूज रून के मुताबिक, एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कथित तौर पर एक स्थानीय रेडियो स्टेशन को बताया, "मेहुल चोकसी ने गलती की और हमें जो जानकारी मिल रही है, वह यह है कि चोकसी ने अपनी प्रेमिका के साथ यात्रा की थी, लेकिन वह डोमिनिका में पकड़ा गया था." वहीं एंटीगुआ के पुलिस आयुक्त एटली रॉडने ने चोकसी के वकील के दावों को खारिज करते हुए कहा था कि उन्हें चोकसी को जबरन हटाए जाने की कोई सूचना नहीं है.


ये भी पढ़ें-
कैरेबियाई सियासत में भी तूफान का सबब बन रहा चौकसी, एंटीगुवा पीएम ने कहा विपक्षी यूपीपी के समर्थक हैं मेहुल के वकील


कोविड-19: दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में एंटीबॉडी कॉकटेल इलाज शुरू