ED Action On Pooja Singhal:  झारखंड में पूजा सिंघल की काली कमाई के राज परत दर परत खुलते ही जा रहे हैं. बुधवार को ED के जोनल ऑफिस में पाकुड़ और दुमका के जिला खनन अधिकारियों (DMO) से पूछताछ हुई. पाकुड़ के डीएमओ प्रदीप साह और दुमका के डीएमओ कृष्ण चंद्र किस्कू से पूछताछ का लगातार ये तीसरा दिन था. अवैध खनन को लेकर ED ने सवाल किया. ईडी की पूछताछ में डीएमओ ने बताया कि पूजा सिंघल के कहने पर ही उन लोगों ने काली कमाई का कुछ हिस्सा सीए सुमन को दिया था. इसके अलावा इन लोगों ने ईडी को अवैध खनन में अधिकारियों की मिलीभगत होने की जानकारी भी दी. डीएमओ ने पूछताछ में आगे बताया कि अवैध खनन को लेकर उगाही का पैसा रांची पहुंचता था और खनन विभाग के बड़े अधिकारियों तक ये पैसा पहुंचता था.


वहीं ईडी की पूछताछ के दौरान पूजा सिंघल ने जिला खनन पदाधिकारियों के दावों को स्वीकार किया. दोनों DMO ने इस बात को कबूल किया है की अवैध खनन में खनन अधिकारियों की भी मिलीभगत है. दोनों डीएमओ ने ईडी की पूछताछ में इस बात का भी खुलासा किया है कि अवैध खनन को लेकर उगाही का पैसा झारखंड की राजधानी रांची पहुंचता था. सूत्रों के मुताबिक काली कमाई का हिस्सा खनन विभाग के बड़े अधिकारियों तक जाता था. ईडी ने खनन अधिकारियों के कबूलनामे के बाद पूजा सिंघल से फिर पूछताछ की. 


पूजा सिंघल के कहने पर ही सीए सुमन को दिया गया काली कमाई का हिस्सा
प्रवर्तन निदेशालय के सवालों पर DMO के दावों को लेकर ईडी ने पूजा सिंघल और दोनों खनन पदाधिकारियों को आमने सामने बैठाकर भी पूछताछ की. इस पूछताछ के दौरान खनन अधिकारियों की ने बताया कि आईएएस पूजा सिंघल के कहने पर ही इन अधिकारियों ने पूजा सिंघल के सीए सुमन को काली कमाई का एक बड़ा हिस्सा दिया था.  जब ईडी ने इस बात के बारे में पूजा सिंघल से पूछताछ की तो पूजा सिंघल ने भी इस बात को स्वीकार किया है की उन्हें प्रतिमाह अवैध खनन व बालू के अवैध तस्करी के पैसे मिलते थे.


सीए सुमन ने स्वीकार किया 19 करोड़ में ज्यादा हिस्सा पूजा सिंघल का
ED जांच में सीए सुमन ने स्वीकार किया था की उसके घर से मिले 19 करोड़ कैश में से अधिकांश पूजा सिंघल के हैं. जिला खनन अधिकारियों (DMO) ने पूजा सिंघल को यह रुपये भेजे थे. जिसे उसने अलग अलग जगहों से रिसीव किया. यह पैसे पूजा सिंघल के जरिये बड़े लोगों तक भी पहुंचाने थे. सीए सुमन ने जो कहा था उसी आधार पर जिला खनन अधिकारियों से पूछताछ हुई व उन लोगों ने इस बात को स्वीकार किया.


यह भी पढ़ेंः


IAS Pooja Singhal:कम उम्र में ऑफीसर की नौकरी के बाद तलाक देकर दूसरी शादी, जानें पूजा सिंघल की पूरी कहानी


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत