Diwali 2022: दिवाली के त्योहार पर मिलावटखोर भी जमकर एक्टिव हो चुके हैं और लगातार लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. इसे लेकर राजस्थान से लेकर यूपी और देश के तमाम शहरों में छापेमारी जारी है, जिसमें सैकड़ों क्विंटल नकली मावा, मिठाई और दूध बरामद हो रहा है. हैरानी की बात ये है कि इस मिलावटखोरी में शहरों की कई नामचीन दुकानें भी शामिल हैं. यानी त्योहार के मौके पर लोगों के घरों तक जहर परोसने की पूरी तैयारी की जा रही है. 


ये मिलावट खोर केमिकल से नकली सामान तैयार करते हैं, या फिर बासी आइटम बेचते हैं. मिलावटखोर लोगों को बीमार करके मोटा मुनाफा कमाते हैं. लिहाजा देश के कई सूबों में राज्य सरकारों ने खाद्य विभाग को सुपर एक्टिव मोड में रहने को कहा है. खाद्य विभाग की टीम ऑपरेशन मिलावट खोर के तहत ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है. 


अजमेर में बड़ी छापेमारी
मिलावटखोरी को लेकर अजमेर की माकरवाली रोड में बड़ी छापेमारी को अंजाम दिया गया. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को इनपुट मिला था कि यहां एक कंपनी में बहुत बड़ी तादाद में खराब पनीर और चीज रखे गए हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब यहां रेड मारी तो आंखें फटी रह गईं. यहां से 4000 किलो चीज और 1000 किलो पनीर बरामद हुआ. बदबू इतनी आ रही थी कि सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था. मतलब एक तो मिलावटी फूड आइटम ऊपर से एक्सपायरी डेट... यानी लोगों का पैसा लेकर उन्हीं को बीमार करने की तैयारी की गई थी. ऑपरेशन मिलावटखोर में बरामद अब 5000 किलो का ये जहर अब नष्ट कराया जा रहा है और सैंपल लैब भेजे गए हैं. 


यूपी में स्कूल को बनाया मिलावट का अड्डा
यूपी के एटा में मिलावट खोरों के एक गैंग ने स्कूल को अपना अड्डा बना लिया था. इस स्कूल से नकली दूध और नकली घी की सप्लाई पूरे एटा में की जाती थी, लेकिन फू़ड डिपार्टमेंट और लोकल पुलिस की रेड में मिलावटखोरी के इस रैकेट का भंडा फूट गया. एटा पुलिस और फूड डिपार्टमेंट की टीम जब स्कूल के अंदर दाखिल हुई तो चौंक गई. यहां तो नकली घी और नकली दूध बनाने का जखीरा बिखरा पड़ा था. पामोलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल के कनस्तर के साथ कई केमिकल भी बरामद किए गए. 


एटा में काफी दिनों से मिलावटखोरों का गैंग एक्टिव है. इस स्कूल के अंदर से एटा के लोगों के खिलाफ जानलेवा मिलावट का खेल कई महीनों से चल रहा था. फिलहाल पुलिस ने इस जगह को सीज कर दिया है और आरोपी की तलाश की जा रही है. 


शामली और कानपुर में भी जहर का व्यापार
यूपी के शामली और कानपुर में भी मिलावट खोरों के खिलाफ छापेमारी जारी है. शामली में रेड के टारगेट पर नामचीन दुकानें रहीं, तो कानपुर में खोया मंडी पर रेड मारी गई. एसडीएम विशु राजा ने एक स्पेशल टीम बनाकर शामली की नामी मिठाई की दुकानों पर रेड मारी. छापे से शहर के मिठाई कारोबारियों में हड़कंप मच गया. सदर कोतवाली की कई दुकानों में प्रशासन को मिलावट की शिकायत मिली थी. जिसके बाद इस रेड को अंजाम दिया गया. दुकान से रसगुल्ले, पनीर, दही और कुछ मिठाइयों का सैंपल लेकर लैब में भेज दिया गया है. 


वहीं कानपुर की खोया मंडी में फूड डिपार्टमेंट की टीम ने कई दुकानों पर एक साथ छापा मारा. त्योहारों के मौसम को मिलावट फ्री रखने के लिए इन दुकानों से सैंपल ले लिए गए हैं. खाद्य विभाग को शक है कि कई दुकानदार सिंथेटिक खोवा का इस्तेमाल करते हैं. अब जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. 


गोरखपुर में भी सख्ती
सीएम योगी के गृह जनपद गोरखपुर में भी मिलावट खोरों के खिलाफ जांच टीम का अभियान तेजी से जारी है. यहां फूड डिपार्टमेंट की टीम लोकल इनपुट के आधार पर रेड कर रही है. खाद्य विभाग का कहना है कि जहां का सैंपल लैब टेस्ट में फेल मिलेगा. वहां मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस वक्त जांच टीम की नजर खोया के साथ वर्क लगी या कई तरह के रंग में बिकने वाली मिठाइयों पर है. क्योंकि इन्हीं में मिलावट सबसे ज्यादा की जाती है. 


ये भी पढ़ें- Mumbai Drugs Case: 60 लाख के ड्रग्स के साथ तीन गिरफ्तार, मंबई की एंटी नारकोटिक सेल का एक्शन