नई दिल्ली: कोरोना महामारी की चपेट में पूरी दुनिया आई और अब धीरे-धीरे लोगों को जिंदगी पटरी पर वापस लौटने के आसार वैक्सीन की वजह से दिख रही है. हालांकि अब कोरोना से भी तेज फैलने वाले वायरस का पता चला है. अफ्रीकी वायरस इबोला का पता लगाने वाले डॉक्टर जीन जैक्स मुएंब तामफम ने चेतावनी जारी की है और बताया है कि अभी डिजीज एक्स (Disease X) वायरस के प्रसार होने की संभावना है. आपको बता दें कि डॉक्टर जीन जैक्स मुएंब तामफम ने साल 1976 में इबोला वायरस का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका थी.


डॉक्टर जीन जैक्स मुएंब तामफम की मानें तो यह वायरस काफी खतरनाक होगा और कोरोना से भी तेजी से फैलेगा. वहीं इस वायरस के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि डिजीज एक्स, कहां जाकर रुकेगी अभी यह सिर्फ कल्पना है.


आखिर है क्या Disease X वायरस


फिलहाल इस बीमारी के बारे में कुछ खास पता नहीं चला है लेकिन इसका एक मरीज कांगो में मिला है. कांगो में मिले मरीज को तेज बुखार था और साथ ही आंतरिक रक्तस्त्राव भी हो रहा था. उसने इबोला का टेस्ट कराया लेकिन वह नेगेटिव आया. अब सवाल उठ रहे हैं कि कहीं यह डिजिज एक्स का पहला मरीज तो नहीं.


इसी बीच ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्‍वविद्यालय के शोध ने बताया है कि हर तीन से चार साल के अंतराल पर एक नया वायरस दुनिया में दस्‍तक दे रहा है.