Digvijay singh Pulwama: कांग्रेस नेता एवं मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) पुलवामा हमले (Pulwama Terror Attack) और सर्जिकल स्ट्राइक पर दिए बयान को लेकर चर्चा में हैं. अपने बयान पर सफाई देते हुए मंगलवार (24 जनवरी) को उन्‍होंने एक बार फिर इस मामले में कुछ सवाल उठाए हैं. दिग्विजय सिंह ने कहा कि सरकार बताए पुलवामा में 40 CRPF के जवानों की जान कैसे गई, आतंकवादी 300 किलो आरडीएक्स कहां से ला सकता था?


दिग्विजय सिंह ने एक पूर्व सैन्‍य अधिकारी प्रवीण डावर का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, ''मैंने अपनी सशस्त्र सेना को सर्वोच्च सम्मान दिया है. मेरी दो बहनों की शादी नेवल ऑफिसर्स से हुई. मैं प्रवीण डावर (@PraveenDavar) जी से सहमत हूं. रक्षा अधिकारियों से कुछ पूछने का सवाल ही नहीं उठता. मेरे सवाल मोदी सरकार से हैं.


कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार ये बताए


1- हमारे 40 CRPF जवानों के शहीद होने की अक्षम्य खुफिया विफलता के लिए कौन जिम्मेदार है?
2- आतंकवादी 300 किलो आरडीएक्स कहां से ला सकता था?
3- सीआरपीएफ जवानों को एयरलिफ्ट करने के सीआरपीएफ के अनुरोध को क्यों ठुकराया गया?


एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता एवं मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाया था. दिग्विजय सिंह ने सोमवार को जम्मू में कहा कि सरकार ने अब तक सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत नहीं दिया है. केंद्र सरकार सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बात करती है कि हमने इतने लोग मार गिराए हैं, लेकिन सबूत कुछ नहीं है.


2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा दिग्विजय ने 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भी प्रधानमंत्री को घेरा. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पुलवामा हमले के वक्त CRPF अफसरों ने कहा था कि जवानों को एयरक्राफ्ट से मूवमेंट कराया जाए, पर प्रधानमंत्री नहीं माने.


दिग्विजय सिंह के बयान से सहमत नहीं राहुल गांधी


दिग्विजय सिंह के इन बयानों को लेकर बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई. दिग्विजय सिंह ने जो कहा, उसे बीजेपी नेताओं ने गैरजिम्मेदाराना बयान करार दिया. वहीं, मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी दिग्विजय सिंह के बयान से पल्ला झाड़ लिया. राहुल ने कहा है कि हमने सेना के शौर्य पर कभी सवाल नहीं उठाया है. अगर सेना कुछ करती है तो उस पर सबूत की जरूरत नहीं. दिग्विजय जी की निजी राय है. मैं उनके बयान से सहमत नहीं हूं.


'CRPF अफसरों ने एयरलिफ्ट कराने की मांग की थी'


दिग्विजय सिंह ने पुलवामा हमले को लेकर सोमवार को PM मोदी पर भी निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि हमारे CRPF के 40 जवान पुलवामा में शहीद हुए थे. CRPF अफसरों ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था कि सभी जवानों को एयरलिफ्ट किया जाए, लेकिन प्रधानमंत्री नहीं माने. ऐसी चूक कैसे हो गई?


उन्होंने कहा, ''आज तक पुलवामा पर संसद के सामने कोई रिपोर्ट नहीं रखी गई. उन्होंने (बीजेपी) दावा किया कि सर्जिकल स्ट्राइक किया गया, लेकिन सबूत नहीं दिखाया. ये (बीजेपी) सिर्फ और सिर्फ झूठ फैलाते हैं.''


यह भी पढ़ें: 'नेताजी ध्रुव तारे की तरह हैं, उनको कभी भुलाया नहीं जा सकता', पोर्ट ब्लेयर में बोले अमित शाह- उनका नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं