DGCA Guidelines: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के चलते दुनिया के कई देश सतर्क होते दिख रहे हैं. वहीं, भारत भी ओमिक्रोन के मामलों और उसके खतरे को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय ले रहा है. बता दें, डीजीसीए की ओर से भारत आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है. इन गाइडलाइंस के मुताबिक, यात्रियों को अपना 14 दिन का सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा. 


आइये समझते हैं क्या कहती डीजीसीए की नई गाइडलाइंस


1- यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर अपना 14 दिन का सेल्फ डिक्लेरेशन देना ज़रूरी होगा. यानि कि यात्री कहां-कहां की यात्रा कर के भारत आ रहा है.


2- कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए यात्री को पूरी जानकारी देनी होगी.


3- एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर की अलग से सुविधा हो जहां यात्रियों का टेस्ट किया जा सके.


4- कोविड प्रोटोकॉल का सही से पालन किया जाए इसका खास ध्यान रखना होगा. 


बता दें, दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन ने दुनिया भर में चिंता बढ़ा दी है. वहीं अब तमाम देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं. अमेरिका ने कोविड-19 के वेरिएंट के चलते दक्षिण अफ्रीका और सात अन्य अफ्रीकी देशों के गैर-अमेरिकी नागरिकों की यात्रा पर सोमवार से पाबंदी लगा दी है.


अमेरिका ने लगाया ट्रैवल बैन, सोमवार से होगा लागू


व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका सोमवार से दक्षिण अफ्रीका और क्षेत्र के सात अन्य देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा. व्हाइट हाउस ने ज्यादा विस्तार में नहीं बताया लेकिन कहा कि प्रतिबंध अमेरिकी नागरिकों या स्थायी निवासियों के इन देशों से वापस आने पर लागू नहीं होंगे, इन्हें अपनी यात्रा से पहले नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी.


इन देशों ने भी लगया बैन


कोरोना के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया को फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है. तमाम देश अभी तक दक्षिण अफ्रीका पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. ऐसे देशों में इटली, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जापान, यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, नीदरलैंड, माल्टा, मलेशिया, मोरक्को, फिलीपींस, दुबई, जॉर्डन, अमेरिका, कनाडा और तुर्की शामिल हैं.


यह भी पढ़ें.


12 Rajya Sabha MPs Suspended: कांग्रेस, शिवसेना, TMC, CPI और CPM के 12 राज्यसभा सांसद मौजूदा शीतकालीन सत्र से निलंबित


Farm Laws Repeal Bill: कृषि कानूनों की वापसी पर संसद की मुहर, विपक्ष के भारी शोर-शराबे के बीच दोनों सदनों से पास हुआ बिल