भारतीय विमानन नियामक (DGCA) ने शनिवार (6 जनवरी) को सभी भारतीय हवाई ऑपरेटरों को अपने-अपने बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर इमरजेंसी एग्जिट का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है. यह फैसला अमेरिका में अलास्का एयरलाइंस की फ्लाइट के उड़ान भरने के तुरंत बाद हुए हादसे के मद्देनजर लिया गया है.


अलास्का एयरलाइंस की फ्लाइट शुक्रवार (5 जनवरी) को ओरेगॉन के पोर्टलैंड से उड़ान भरने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग के लिए हवाई अड्डे पर लौट आई थी.इस फ्लाइट में 171 यात्री और चालक दल के छह सदस्यों के साथ सवार थे. उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान की एक खिड़की पूरे फ्रेम के साथ हवा में ही अलग होकर उड़ गई थी. हालांकि, सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं.


 एहतियात के तौर पर दिए निर्देश
डीजीसीए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि बोइंग 737-9 मैक्स विमान से जुड़ी अलास्का एयरलाइंसं की घटना के बाद बोइंग की ओर से अब तक कोई मार्ग दर्शन नहीं मिला है और न ही उससे कोई कम्युनिकेशन हुआ है. फिर भी एहतियात के रूप में डीजीसीए ने सभी भारतीय हवाई ऑपरेटरों को वर्तमान में अपने बेड़े में शामिल बोइंग 737-8 मैक्स विमानों के आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण करने का निर्देश दिया है.


घटना को लेकर बोइंग ने किया पोस्ट
अलास्का विमान में हुई घटना के बाद बोइंग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अलास्का एयरलाइंस की उड़ान एएस1282 से जुड़ी घटना के बारे में पता है. हम अधिक जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं और अपने एयरलाइन ग्राहक के संपर्क में हैं. बोइंग की एक तकनीकी टीम जांच में सहयोग के लिए तैयार है."


16,300 फीट ऊपर तक पहुंच गई थी फ्लाइट
स्थानीय मीडिया ने यात्रियों का हवाला देते हुए विमान के अत्यधिक दबाव की सूचना दी है और घटना की तस्वीरें पोस्ट की हैं. इनमें विमान की एक खिड़की का हिस्सा गायब दिख रहा है. फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 के डेटा के अनुसार, फ्लाइट घटना उस समय हुई जब फ्लाइट 16,300 फीट ऊपर तक पहुंच गई थी.


कैलिफोर्निया जा रहा था विमान
वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक अलास्का एयरलाइंस ने कहा है कि फ्लाइट नंबर 1282 बोइंग मॉडला का एक अपडेट वर्जन है. कंपनी बोइंग 737-9 मैक्स का उपयोग करती है. एयरलाइंस ने बताया कि फ्लाइट दक्षिणी कैलिफोर्निया जा रही थी.


यह भी पढ़ें- आदित्य-एल1 की हेलो ऑर्बिट में एंट्री के बाद ISRO चीफ एस सोमनाथ ने बताया क्या है आगे का प्लान?