ABP Cvoter Survey 2024: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जिस राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई थी, वहां इस बार उसके नेतृत्व वाला नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) गठबंधन बड़ा खेल कर सकता है. मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को इस बात के संकेत एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के जरिए मिले. इस ओपिनियनल पोल के जरिए आंध्र प्रदेश की जनता का मूड भांपा गया है. ताजा सर्वे के नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं और वे दर्शाते हैं कि एनडीए वहां की कुल 25 लोकसभा सीटों में से 20 पर जीत हासिल कर सकता है.      

  


सर्वे के मुताबिक, इस बार के आम चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को पांच सीटें हासिल हो सकती हैं. नरेंद्र मोदी सरकार से लोहा लेने के लिए बना विपक्ष का इंडिया गठबंधन भी फुस्स हो सकता है. सर्वे में वह मुंह की खाते हुए नजर आ रहा है और ऐसी आशंका है कि वह खाता भी नहीं खोल पाएगा, जबकि अन्य के हाथ भी कोई सीट आने का अनुमान नहीं है. आंध्र प्रदेश में इस बार किस दल का क्या वोट शेयर रह सकता है? सर्वे के हिसाब से देखें तो एनडीए को 47%, वाईएसआरसीपी को 40%, अन्य को 11% और इंडिया गठबंधन को सिर्फ दो फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


...तो यूं किया गया ABP News C Voter Survey


लोकसभा चुनाव 2024 के पहले एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने यह सर्वे किया है. देश के इस फाइनल ओपिनियन पोल के जरिए जनता का मूड समझने की कोशिश की गई है. 11 मार्च, 2024 से 12 अप्रैल, 2024 तक किए गए इस सर्वे में 57 हजार 566 लोगों की राय ली गई है. यह सर्वे लोकसभा की सभी 543 सीटों पर किया गया है और इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस तीन से प्लस माइनस पांच फीसदी है.


आंध्र प्रदेश के सियासी मुकाबले में ये हैं दावेदार



  • एनडीए खेमा (बीजेपी, टीडीपी और जेएसपी)

  • वाईएसआर कांग्रेस पार्टी

  • इंडिया ब्लॉक (कांग्रेस के नतृत्व में कई स्थानीय दल हैं)


आंध्र प्रदेश में साल 2019 में क्या थे चुनावी नतीजे?


आंध्र प्रदेश में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को 22 और तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) को तीन सीटें हासिल हुई थीं, जबकि सियासी मैदान में एड़ी-चोटी का दम झोंकने के बाद भी शेष सभी दल खाता भी नहीं खोल पाए थे. बीजेपी ने प्रदेश की सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन उसे भी मुंह की खानी पड़ी थी. पार्टी का वोट शेयर तब 0.98 फीसदी रहा था.


यह भी पढ़िएः 'हमें कानून का ज्ञान कम, सार्वजनिक माफी के लिए तैयार', पतंजलि भ्रामक विज्ञापन के मामले में सुप्रीम कोर्ट में बोले बाबा रामदेव