Desh Ka Mood: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस बार दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), वाईआरएस कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन पर भारी पड़ सकती है. यह संकेत एबीपी सी वोटर सर्वे से मिले हैं. आंध्र प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का वोट प्रतिशत विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन और सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी (YSRCP) पर भी भारी पड़ सकता है. राज्य के सीएम जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी वोट हासिल करने के मामले में दूसरे नंबर पर खिसक सकती है. 

एबीपी-सी वोटर के सर्वे की मानें तो इस बार लोकसभा चुनाव में प्रदेश में जहां एनडीए (NDA) को अकेले 47 फीसदी वोट मिल सकता है. वहीं, सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसीपी को 42 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, जबकि विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को महज तीन फीसदी और बाकी उम्मीदवारों को आठ फीसदी वोट मिल सकते हैं.

आंध्र प्रदेश में किसे कितना वोट ?

दल/गठजोड़ वोट प्रतिशत
NDA 47%
YSRCP 42%
INDIA 3%
OTH 8%

यूं बदल‌ रहा वोट परसेंटेज प्रतिशत

NDA YSRCP INDIA OTH
47% (8 अप्रैल) 42% (8 अप्रैल) 3% (8 अप्रैल) 8% (8 अप्रैल)
47% (1 अप्रैल) 42% (1 अप्रैल) 3% (1 अप्रैल) 7% (1 अप्रैल)

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव 13 मई को होने हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होनी है. आंध्र प्रदेश विधानसभा में 175 सीटें हैं और किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कम से कम 88 सीटों की जरूरत होगी. लोकसभा चुनाव में वाईएसआरपी जहां के लिए लड़ रही है वहीं BJP ने पवन कल्याण और चंद्रबाबू नायडू के साथ हाथ मिलाया है.

ये भी पढ़ें:ABP Cvoter Survey 2024: राहुल गांधी या नरेंद्र मोदी? प्रधानमंत्री पद के लिए कौन है बंगाल की पहली पसंद, हैरान कर देंगे सर्वे के नतीजे