नई दिल्ली: नोटबंदी का एक साल पूरा होने पर आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नोटबंदी के फायदे गिनाए. अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी एक अभूतपूर्व घटना है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के भविष्य़ को बदलना अनिवार्य हो गया था. जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि दस सालों में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया. बता दें कि नोटबंदी की पहली सालगिराह पर बीजेपी देशभर में ‘काला धन विरोधी दिवस’ मना रही है.


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘’सालभर पहले देश की जीडीपी में 12.5% कैश था. कैश को लेकर यथास्थिति बदलना जरुरी था.’’ उन्होंने कहा, ‘’नोटबंदी के बाद भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा ऐसा नहीं है, लेकिन कठिन जरुर हो जाएगा. इससे टेरर फंडिग की भी रोकथाम हुई है.’’





अरुण जेटली ने यह भी कहा, ‘’नोटबंदी के बाद टैक्स भरने वालों की संख्या में इजाफा भी हुआ है.’’ उन्होंने कहा, ‘’कैश लेस अर्थव्यवस्था बनना हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धि है. नोटबंदी से साफ सुथरी अर्थव्यवस्था बनी है.’’


इस दौरान जेटली ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘’कांग्रेस का मकसद परिवार सेवा है लेकिन हमारा मकसद देश सेवा है. हमारी और कांग्रेस की नैतिकता में बहुत अंतर है.’’ जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने नोटबंदी को लूट कहा है, लेकिन लूट तो 2जी घोटाला और सीडब्लूजी घोटाला थी.


बता दें कि आठ नवंबर यानी कल पूरे देश के नौ राज्यों की राजधानियों में बीजेपी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. इसमें नोटबंदी के फायदे और कालेधन को लेकर चर्चा होगी. आठ नवंबर को यूपी की राजधानी लखनऊ में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी तो चेन्नई में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, प्रेस कॉन्फ्रेस करेंगी.


इसके अलावा मुंबई में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अहमदाबाद में रेलमंत्री पीयूष गोयल, चंढ़ीगढ़ में मुख्तार अब्बास नकवी, बेंगलुरू में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कोलकाता में जयंत सिन्हा, हैदराबाद में अनंत कुमार और जयपुर में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.


यह भी पढ़ें-


मनमोहन सिंह ने नोटबंदी को बताया बड़ी भूल, कहा- GST ने कारोबार की कमर तोड़ दी


जेटली 3.30 बजे गिनाएंगे नोटबंदी के फायदे, कल नौ राजधानियों में प्रेस कॉफ्रेंस करेंगे मंत्री


मनमोहन ने नोटबंदी को बताया विनाशकारी आर्थिकनीति, मोदी को दी सलाह