नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हिंसा के संबंध में कई आदेश दिए और कहा कि 'हम एक बार फिर 1984 जैसे हालात शहर में नहीं बनने दे सकते.' न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर ने कहा, "हमें सचेत रहना होगा."


इसके साथ ही अदालत ने मारे गए लोगों के शवों को परिजनों द्वारा सुरक्षित तरीके से ले जाने, पर्याप्त संख्या में हेल्पलाइन स्थापित करने, विस्थापित हुए लोगों को आश्रय देने जैसे निर्देश दिए.


अदालत ने कहा, "हम पीड़ितों और एजेंसियों के बीच समन्वय के लिए एमिकस क्यूरी नियुक्त करने का प्रस्ताव करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शीघ्र कदम उठाया जा रहा है."


कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा कि अब तक क्या कार्रवाई हुई ये बताएं?


उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में आज सुबह सुनवाई शुरू हुई जो अभी जारी है. याचिका में भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करवाने की मांग की गयी थी.कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा कि अब तक क्या कार्रवाई हुई ये बताएं? दिल्ली हाई कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे मामलों में किसी आदेश की जरूरत नहीं होनी चाहिए पुलिस को खुद ही भड़काऊ भाषण देने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई करनी चाहिए. याचिका में अनुराग ठाकुर, कपिल मिश्रा और प्रवेश वर्मा पर हिंसा भड़काने का आरोप है.


कोर्ट ने पुलिस के रवैये पर कड़ी नाराजगी जताई
कोर्ट ने पुलिस के रवैये पर कड़ी नाराजगी जताई है. सुनवाई के दौरान उप राज्यपाल के वकील तुषार मेहता ने कहा कि अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के जिन बयानों की बात हो रही है वो चुनाव के समय के और 15 दिन पुराने हैं. इस पर कोर्ट ने कहा कि तब तो ये और गंभीर हो जाता है कि 15 दिन पहले के हैं। क्योंकि ऐसे मामलों में क्या सीपी को किसकी अनुमति चाहिए मामला दर्ज़ करने के लिए?


दिल्ली के हिंसा से प्रभावित इलाकों में ड्रोन कैमरों से रखी जा रही नज़र
उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. बता दें कि दिल्ली के हिंसा से प्रभावित इलाकों में ड्रोन कैमरों से नज़र रखी जा रही हैं. ड्रोन कैमरों से कुछ चौंकाने वाली तस्वीरें दिखाई दे रही हैं.जौहरीपुर इलाके में लोगों की छतों पर पत्थर दिखाई रहे हैं जोकि छत पर जमा किए गए हैं. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के जौहरीपुर इलाके में स्पेशल सीपी लॉ एंड आर्डर SN श्रीवास्तव हिंसा वाली जगहों का दौरा कर रहे है. पुलिस की टीम ड्रोन कैमरे लेकर दौरा कर रही है.


सोनिया गांधी के बयान पर BJP का पलटवार, जावड़ेकर बोले- ये गंदी राजनीति है

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामला: स्पेशल कोर्ट ने आजम खान को बेटे और पत्नी संग 2 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा