Delhi Government Schools: उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) ने सरकारी विद्यालयों (Government Schools) के प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजने संबंधी दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों ने शनिवार (4 मार्च) को ये जानकारी दी.


उपराज्यपाल कार्यालय की कई मुद्दों पर आम आदमी पार्टी (आप) नीत दिल्ली सरकार के साथ तकरार चल रही है जिनमें स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजने की योजना भी शामिल थी. सक्सेना ने अपनी मंजूरी में ये उल्लेख किया है कि अतीत में संचालित किए गए विदेशी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मूल्यांकन प्रभाव को रिकार्ड में लाने से अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नीत सरकार ने इनकार कर दिया था.


वी.के सक्सेना कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया...


उपराज्यपाल कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने प्राथमिक (विद्यालय) प्रभारियों को फिनलैंड में प्रशिक्षण दिलाने के शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी को समतापूर्ण लाभ पहुंचाने के रुख को आगे बढ़ाते हुए उपराज्यपाल ने प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाने वाले प्राथमिक शिक्षकों की संख्या 52 से बढ़ा कर 87 कर दी है, ताकि शिक्षा विभाग के सभी 29 प्रशासनिक जोन के प्राथमिक (विद्यालय) प्रभारियों का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके.’’


कोई भी टीचर... - एलजी


एलजी ने इसकी मंजूरी देते हुए ये सुनिश्चित करने को कहा कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में विभाग के सभी 29 प्रशासनिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व हो साथ ही सभी टीचर्स ट्रेनिंग के बाद दूसरे टीचर्स को ट्रेनिंगे दें जिससे कोई भी स्कूल का छात्र इससे फायदे से दूर ना रहे.


उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारी ने कहा, ‘‘29 प्रशासनिक जोन से, प्रत्येक से तीन प्रभारियों (कुल 87) का चयन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए किया जाएगा, जबकि सरकार ने मनमाने तरीके से यह (कुल) संख्या 52 तय की थी.’’


यह भी पढ़ें.


EPFO Higher pension: ज्यादा पेंशन पाने के लिए 8,897 लोगों ने किया आवेदन, जानें आप कैसे उठा सकते हैं लाभ