G-20 Summit Delhi: G-20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी मधुप तिवारी ने बताया कि किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार है. स्पेशल सीपी ने बताया कि किसी भी तरह के आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा का बड़ा प्लान तैयार किया गया है. 


मधुप तिवारी ने बताया कि सबसे अहम बात यह कि यहां किसी भी प्रकार की आतंकी गतिविधियां न हो पाएं. इसके मद्देनजर हर तरीके के अरेंजमेंट और सावधानियां की गई हैं. इसके लिए CAPF यानी सेंट्रल आर्म पुलिस फोर्स की मदद भी ली गई है.


पुलिस को माइक्रो फंक्शन लेवल की ट्रेनिंग
तिवारी की मानें तो G20 सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस के स्टाफ को माइक्रो फंक्शन लेवल की ट्रेनिंग दी गई है. उनको उनकी ड्यूटी के बारे में बार-बार ब्रीफ किया गया है और लगातार उनकी रिहर्सल की जा रही है.  G20 सम्मेलन के दौरान किसी भी तरह के खतरे या ड्रोन अटैक को नेस्तनाबूद करने के लिए NSG, एयरफोर्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां एक साथ मिलकर काम कर रही है.


नई ड्रेस में नजर आएगी दिल्ली पुलिस
ये G20 सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडप में होना है. इस दौरान दिल्ली पुलिस के जवान खाकी वर्दी में नहीं बल्कि एक अलग ड्रेस में नजर आएंगे. प्रगति मैदान के बाहर दिल्ली पुलिस के 1500 से ज्यादा जवान तैनात किए जाएंगे. इतना ही नहीं स्पेशल सीपी ने बताया कि इस पूरे इवेंट में दिल्ली पुलिस के 50 हज़ार जवान हिस्सा लेंगे. विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई भी चूक ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से एयरपोर्ट से लेकर होटल के रूट पर लगातार रिहर्सल की जा रही है. 


110 QRT वैन रहेगी तैनात
सूत्रों ने ये भी बताया कि नई दिल्ली में जहां G20 सम्मेलन होना है, वहां 110 QRT वैन तैनात की गई है, जो किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए हर वक़्त तैयार होगी. इनमें तैनात स्टाफ आधुनिक हथियारों से लैस होंगे. इनमें एके-47, एमपी-5 गन, ग्लॉक पिस्टल से लेकर दूसरे आधुनिक हथियार शामिल होंगे.
 
आला अधिकारियों को कमान
इतना ही नहीं स्पेशल सीपी ने बताया कि G20 सम्मेलन के दौरान जो भी बड़े वेन्यू है उनकी कमान स्पेशल सीपी लेवल के अधिकारियों को सौंपी गई है और जिन होटल में विदेशी मेहमान ठहरेंगे, वहां के कमांडिंग ऑफिसर डीसीपी लेवल के अधिकारी होंगे.


यह भी पढ़ें- राहुल गांधी का दावा, '60 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व हम करते हैं, BJP के लिए अब...', चीन का भी किया जिक्र