Delhi Police Operation 65: दिल्ली पुलिस ने ऑपरेशन 65 के तहत ऐसे शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है, जो कॉल और मैसज कर हजारों लोगों से बिजली बिल (Electricity Bill) के नाम पर करोंड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं. पुलिस ने बिल्कुल फिल्मी अंदाज में इस ऑपरेशन (Police Operation) को अंजाम दिया है, जिसमें  दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के 100 पुलिसकर्मी शामिल हुए. 10 दिन तक इन सभी पुलिसकर्मियों ने 10 हज़ार किलोमीटर का सफर तय किया और 12 राज्यों में रेड करके 65 ठगों को धर दबोचा. ये कोई ऐसे-वैसे ठग नहीं, सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineers) और एमबीए (MBA) ठग हैं.


जानें क्या था ऑपरेशन 65


आपको अगर फ़ोन आता है और कॉलर आपको बताता है कि आपने अपना बिजली का बिल नहीं दिया है तो आप समझ लें कि ये कॉल आप से ठगी करने के लिए हो सकता है. ऐसे ही कॉल और मैसेज करके हज़ारों लोगों से बिजली के बिल के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले एक रैकेट का दिल्ली पुलिस ने भांडाफ़ोड़ किया है. इन ठगों में से कई पेशेवर सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हैं तो कइयों ने MBA तक किया हुआ है. गिरफ्तार किए गए ये सभी ठग साइबर अपराध की दुनिया के मंझे हुए खिलाड़ी हैं, जिन्होंने देश भर के हज़ारों लोगों को बिजली विभाग से बता कर करोड़ों रुपये का चूना लगाया है.


ऐसे देते थे ठगी को अंजाम


स्पेशल सीपी दिल्ली पुलिस, एचजीएस धालीवॉल ने बताया कि, यह गैंग लोगों को फोन करता था या फिर SMS भेजता था, जिसमें उनका बिजली का बिल बकाया होने की बात लिखी होती थी. मैसेज में जल्द बिल भुगतान नहीं करने पर बिजली काटने की बात कही जाती थी. इस मैसेज के साथ ही एक मोबाइल नंबर भी लिखा होता था. मैसेज बीएसईएस की तरफ से आया हुआ समझकर लोग घबराकर उस मोबाइल नंबर पर फोन करते थे. 


इसके बाद गैंग के मेंबर अपने आप को बीएसईएस (BSES) का कर्मचारी बताकर तुरंत बिल का भुगतान करने के लिए कहते थे. इस तरीके से यह गैंग लोगों से अपने अकाउंट में पैसा डलवा लेता था या फिर एक खास सॉफ्टवेयर उनके मोबाइल में इंस्टॉल कराकर मोबाइल का एक्सेस ले लेता था. एक बार मोबाइल का रिमोट एक्सेस इनके हाथ में आ जाने के बाद मोबाइल में आने वाले ओटीपी को भी ये ठग एक्सेस कर लेते थे.


कई राज्यों में फैला है इनका नेटवर्क


एचजीएस धालीवॉल ने बताया कि, सिर्फ़ दिल्ली भर में ही ऐसी 1000 से ज़्यादा शिकायतें मिली थीं तो सोचिए कि देश भर में हर रोज़ कितने लोगों को कभी बिजली के बिल के भुगतान को लेकर, गाड़ी के चालान भरने को लेकर कैसे स्मार्ट तरीक़े से ठगा जा रहा है. ये गिरोह झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश से चलाया जा रहा था. दिल्ली पुलिस अब मामले की छानबीन में जुटी है. पुलिस का दावा है कि आने वाले समय में इस मामले में और गिरफ्तारियां भी होंगी.


रहें सावधान, नहीं तो ठगे जाएंगे


आपको भी अगर ऐसा फ़ोन आता है, जिसमें सरकारी अंदाज़ में आपका नाम लेकर पता कंफर्म करने के लिए कहा जाता है और फिर कहा जाता है कि आपने अपना बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया है. अगर दो घंटों में पैसे नहीं दिए तो कनेक्शन काट देंगे. ऐसे फोन कॉल से आप घबराएं नहीं, इसकी पूरी जांच करें नहीं तो आप भी ऐसे शातिर ठगों के जाल में फंस जाएंगे और अपना नुकसान कर बैठेंगे.


ये भी पढ़ें:


Drugs Case: कबाड़ में छुपाई गई 200 करोड़ रुपये की ड्रग्स, ATS के ऑपरेशन 'गियर बॉक्स' ने खोला सच


Delhi: भारी तकरार के बीच दिल्ली के LG और CM केजरीवाल के बीच मुलाकात, क्या हुई बात?