Operation Gear Box: गुजरात एटीएस (Gujarat ATS) को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है. इस बार एटीएस और डीआरआई ने कोलकाता में एक बड़े ऑपरेशन में 200 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की है. कबाड़ के अंदर ये 40 किलो ड्रग्स छुपाई गई थी जिसे दुबई से लाया गया था. 


मिली जानकारी के अनुसार दुबई से कबाड़ कंटेनरों में लाई गई नशीली दवाइयां गियर बॉक्स के अंदर छिपाई गई थीं. गुजरात एटीएस को इस मामले की पहले से ही पुख्ता जानकारी थी. गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि यह ड्रग्स 12 गियर बॉक्स के अंदर छिपाया हुआ था, जो दुबई के जेबेल अली पोर्ट से शिपिंग कंटेनर में भेजे गए 7,220 किलोग्राम मेटल स्क्रैप का हिस्सा था और यह फरवरी में कोलकाता बंदरगाह पहुंचा था. 


सफेद इंक से मार्क थे बॉक्स  


सेंचुरी कंटेनर फ्रेट स्टेशन में ऑपरेशन 'गियर बॉक्स' को अंजाम दिया गया. खेप में 7,220 किलोग्राम मेटल स्क्रैप और 36 गियर बॉक्स थे. इन 36 बॉक्स में से 12 को सफेद इंक से मार्क किया गया था, जब यह खोले गए तो इनमें से 72 पैकेट हेरोइन बरामद हुई. मामले में जांच अब भी जारी है क्योंकि अधिकारियों ने सभी गियर बॉक्स खोलने का फैसला किया है. फिलहाल जांच से पता चला है कि कंटेनर को फिर से कोलकाता से किसी दूसरे देश में भेजा जाना था. 


डीजीपी भाटिया ने यह भी बताया कि ये कार्रवाई गुजरात एटीएस की एक गुप्त सूचना के आधार पर की गई. उन्होंने कहा कि गुजरात पुलिस तटरक्षक बल, एनसीबी, पंजाब और दिल्ली पुलिस और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही हैं. फोरेंसिक विश्लेषण (Forensic Analysis) में इस बात की पुष्टि हुई है कि पैकेट में 39.5 किलोग्राम हेरोइन थी, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 197.82 करोड़ रुपये आंकी गई. 


इससे पहले 18 अगस्त को भी गुजरात एटीएस (ATS) ने ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद की थी. दस्ते ने अपनी गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक कंस्ट्रक्शन फैक्ट्री से 225 किलोग्राम मेफेड्रोन (Mephedrone Drug) जब्त की थी. बरामद किए गए ड्रग्स की कीमत 1.125 करोड़ रुपये थी. 


ये भी पढ़ें: 


BJP Incharge: बीजेपी ने किया बड़ा फेरबदल, विनोद तावड़े को बनाया बिहार का प्रभारी, इन राज्यों में भी हुआ बदलाव


'100km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी साइरस मिस्त्री की कार, तभी....', मर्सिडीज की रिपोर्ट में खुलासा