नई दिल्ली: दिल्ली में मानसून का इंतजार लंबा खिंचता चला जा रहा है. सोमवार को भी दिल्ली पर इंद्रदेव की कृपा नहीं हुई और दिल्ली वालों को गर्मी से राहत नहीं मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार यानी आज हल्की बारिश होने के आसार हैं.


वहीं सोमवार के तापमान की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा जबकि अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा. शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 55 प्रतिशत थी.


राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हल्की बारिश के आसार के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 25 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है.


इस बीच, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और हरियाणा के करनाल समेत दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बारिश हुई. राजधानी में आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन लोगों को गर्मी से खास राहत नहीं मिली. पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी बारिश हुई.


भविष्यवाणी सही ना होने पर मौसम विभाग ने दी यह दलील
दिल्ली के ऊपर दक्षिणपश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने को लेकर कई पूर्वानुमान में त्रुटियों को लेकर आलोचना का सामना कर रहे भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि राजधानी में मानसून के आगे बढ़ने की भविष्यवाणी करने में संख्यात्मक मॉडलों द्वारा ऐसी विफलता "दुर्लभ और असामान्य" है.


मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उसके नवीनतम मॉडल विश्लेषण से संकेत मिला था कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 10 जुलाई तक पंजाब और हरियाणा को आच्छादित करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैल जाएंगी, जिससे मानसून आगे बढ़ेगा और 10 जुलाई से दिल्ली सहित इस क्षेत्र में वर्षा गतिविधियों में वृद्धि होगी.
 


सोनिया गांधी ने बुलाई बैठक, सरकार को घेरने की रणनीति के साथ लोकसभा टीम में बदलाव पर चर्चा संभव


Water Crisis In Delhi: दिल्ली में पानी की किल्लत से राजनीतिक घमासान, लोगों की समस्या का नहीं हो रहा समाधान