Delhi MCD Election Results Update: दिल्ली नगर निगम (MCD) के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 104 सीट और कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है. AAP की जीत पर पार्टी दफ्तरों में जहां ढोल-नंगाड़ों का शोर हो रहा है, वहीं एक ऐसी आवाज़ है, जो किसी को सुनाई नहीं दे रही है. हम बात कर रहे हैं, आप के उन चर्चित नेताओं की जिन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगे और दिल्ली की सियासत में खूब हंगामा हुआ. इनके खिलाफ जांच चल रही है. 


सबसे अहम नाम मनीष सिसोदिया का है. उनके खिलाफ दिल्ली की आबकारी नीति में भ्रष्टाचार का आरोप लगा, वहीं सतेंद्र जैन इस वक्त जेल में है. इसके अलावा बस खरीद घोटाले के मामले में घिरे कैलाश गहलोत के इलाके में भी आप को बड़ा नुकसान हुआ है. तीनों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियां जांच कर रही हैं. 


सबसे पहले बात मनीष सिसोदिया की. मनीष सिसोदिया केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर रहे, वहीं बीजेपी उनके खिलाफ लगातार हमलावर रही है. मनीष सिसोदिया की विधानसभा पटपड़गंज में आप को तगड़ा झटका लगा है. 4 सीटों में से चारों में से 3 पर आप को हार मिली है. बीजेपी ने यहां 3 सीटें जीती हैं. 


मनीष सिसोदिया – पटपड़गंज
कुल वार्ड – 4
बीजेपी – 3
आप - 1


अब बात करते हैं सतेंद्र जैन की. सत्येंद्र जैन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है और वो इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं. सतेंद्र जैन के जेल के कई वीडियो को लेकर AAP और बीजेपी के बीच चुनावी प्रचार में सियासी तकरार भी देखने को मिली. सतेंद्र जैन पर आय से अधिक संपत्ति का आरोप है. सतेंद्र जैन के शकूरबस्ती में कुल 3 वार्ड हैं, जहां AAP का सूपड़ा साफ हुआ है. यहां तीनों ही सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है.  


सतेंद्र जैन – शकूरबस्ती
कुल वार्ड – 3
बीजेपी – 3
आप - 0


तीसरे नेता कैलाश गहलोत हैं, जिनपर आप सरकार में रहने के दौरान दाग लगा. कैलाश गहलोत पर आरोप है कि उनके परिवहन मंत्री रहने के दौरान बस घोटाला हुआ, मामले की जांच जारी है. कैलाश गहलोत के नजफगढ़ में कुल चार वार्ड हैं. यहां भी आप को झटका लगा है और पार्टी एक भी सीट जीत नहीं पाई है. कुल 4 में 3 पर बीजेपी को जीत मिली है, वहीं 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने चुनाव जीता है. 


कैलाश गहलोत – नजफगढ़
कुल वार्ड - 4
बीजेपी – 3
आप – 0
अन्य - 1


ये भी पढ़ें- MCD Election Result 2022: काम आया कूड़े पर वार और धुआंधार प्रचार, MCD में AAP की जीत के 5 कारण