Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम के मेयर चुनाव को लेकर गतिरोध लगातार जारी है. अब दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने एलजी वीके सक्सेना (VK Saxena) को मेयर चुनाव की नई तारीख का प्रस्ताव भेजा है. दिल्ली सरकार ने 3, 4 या 6 फरवरी को मेयर चुनाव करवाने का प्रस्ताव भेजा है. हालांकि, नगर निगम ने दिल्ली सरकार को 10 फरवरी को चुनाव करवाने का प्रस्ताव भेजा था. अब एलजी को मेयर चुनाव की तारीख पर अंतिम फैसला लेना है. 


एमसीडी के मेयर चुनाव को लेकर लगातार दो बैठकों से हंगामा हो रहा है. बीती 24 जनवरी को एमसीडी की दूसरी बैठक हुई थी जिसमें सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद मेयर का चुनाव होना था, लेकिन हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी. आप ने बीजेपी पर जानबूझकर चुनाव टालने का आरोप लगाया था. 


एमसीडी मेयर चुनाव के उम्मीदवार


आम आदमी पार्टी (आप) ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए क्रमश: शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर पद के लिए और कमल बागरी को डिप्टी मेयर के लिए उतारा है. 


दो बार हुआ हंगामा 


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के नवनिर्वाचित सदन की पहली बैठक 6 जनवरी को आम आदमी पार्टी और बीजेपी पार्षदों के बीच हुई झड़प के कारण मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव किए बिना स्थगित कर दी गई थी. इसके बाद 24 जनवरी को फिर से बैठक हुई और हंगामे के कारण एक बार फिर मेयर का चुनाव नहीं हो पाया था. मेयर चुनाव में 250 पार्षदों के अलावा, दिल्ली के 14 विधायक और 10 सांसद वोट करेंगे. 


एमसीडी चुनाव में आप को मिली थी जीत


दिल्ली के 250 सदस्यीय नगर निकाय (MCD) के लिए पिछले साल 4 दिसंबर को चुनाव हुए थे और नतीजे 7 दिसंबर को घोषित किए गए थे. आम आदमी पार्टी (AAP) 134 सीटें जीतकर विजयी हुई थी, जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) 104 वार्ड जीतने में सफल रही थी. 


ये भी पढ़ें- 


राजस्थान से लेकर छत्तीसगढ़ तक क्यों गरम है 'बेरोजगारी भत्ते' का मुद्दा, चुनाव में कितना कारगर