Delhi Kanjhawala Accident: दिल्ली के कंझावला केस में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे मामले में नए खुलासे हो रहे हैं. इस केस में बुधवार (4 जनवरी) को पीड़िता की सहेली निधि (Nidhi) की नई सीसीटीवी (CCTV) फुटेज भी सामने आई है. इसके अलावा एफएसएल (FSL) की टीम ने हादसे में शामिल कार की भी जांच की है. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. कंझावला मौत मामले की जांच के लिए एफएसएल की टीम दिल्ली के सुल्तानपुरी थाने में पहुंची.पुलिस उपायुक्त (बाहरी) हरेंद्र कुमार सिंह के साथ रोहिणी में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के चार सदस्यों की एक टीम ने बुधवार को दुर्घटना में शामिल वाहन की फिर से जांच की और अपराध स्थल का पुनर्चित्रण किया. सूत्रों ने शुरुआती रिपोर्ट के हवाले से बताया कि गाड़ी के नीचे के हिस्सों पर खून के धब्बे पाए गए हैं.


2. सूत्रों ने कहा कि शुरुआती जांच के मुताबिक, ऐसा कोई संकेत नहीं है कि महिलाएं कार के अंदर मौजूद थीं. खून के धब्बे भी कार के नीचे के हिस्सों पर पाए गए हैं. इस मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने विशेष आयुक्त शालिनी सिंह की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया है. शालिनी सिंह ने बुधवार को कहा कि अभी इन्क्वायरी चल रही है जब तक सारी चीजें को लेकर जांच न कर ली जाए तब तक कुछ नहीं बोल सकते हैं. पुलिस की लापरवाही की भी जांच चल रही है. 


3.  विशेष आयुक्त शालिनी सिंह ने कहा कि मीडिया में जो भी सवाल उठ रहे हैं. उन सबको एनालिसिस किया जा रहा है. सभी फैक्ट चेक किए जा रहे हैं. जो भी रिपोर्ट होगी गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी. बलेनो कार का इन्वेस्टिगेशन डिमॉन्सट्रेशन करीब डेढ़ घंटे तक चला है. अंजलि की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पता चला है कि उसके शरीर पर चोट के 40 निशान थे. फोरेंसिक लैब से इस मामले के संबंध में दिल्ली पुलिस को तीन रिपोर्ट सौंपे जाने की उम्मीद है. सौंपी जाने वाली तीन रिपोर्ट में से पहली रिपोर्ट दुर्घटनास्थल से लिए गए रक्त के नमूनों से संबंधित है, दूसरी रिपोर्ट पांच आरोपियों से लिए गए रक्त के नमूनों से संबंधित है और तीसरी अपराध स्थल के पुनर्चित्रण पर आधारित है.


4. कंझावला केस में अंजलि की दोस्त निधि की एक सीसीटीवी फुटेज सामने आई है. ये सीसीटीवी फुटेज हादसे की जगह से मात्र 150 मीटर की दूरी की है. इसमें निधि को भागते हुए देखा जा सकता है. सीसीटीवी में समय रात 2 बजकर 2 मिनट का दिखाई दे रहा है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि मृतक युवती, उसकी सहेली निधि और चार आरोपियों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड जुटाए गए हैं. रिकॉर्ड्स का विश्लेषण बाकी है जो घटना के समय उनके स्थान की पुष्टि करेगा. 






5. इस मामले में मृतका अंजलि की दोस्त निधि ने मंगलवार को दावा किया था कि अंजलि नशे की हालत में स्कूटी चला रही थी. इसपर बुधवार को अंजलि की मां ने कहा कि मैं निधि को नहीं जानती, मैंने उसे कभी नहीं देखा. अंजलि कभी शराब नहीं पीती थी. वह कभी भी नशे की हालत में घर नहीं आती थी और निधि ने जो भी दावा किया है, हम उस पर विश्वास नहीं करते. उन्होंने कहा कि निधि की सारी बातें गलत है. अगर निधि उसकी दोस्त थी तो उसे अकेले क्यों छोड़ दिया. सब सोची-समझी साजिश है, निधि भी शामिल हो सकती है. मामले की अच्छे से जांच होनी चाहिए.


6. बुधवार को निर्भया की मां आशा देवी भी मृत युवती अंजलि के घर पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं अधिकारियों से मामले की जांच करने और परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देने का अनुरोध करती हूं. जल्द से जल्द परिवार के सदस्य को नौकरी दी जाए. मैं किसी पर आरोप नहीं लगाती, लेकिन उस लड़की (निधि) ने अपने बयान में जो कहा है मैं उसका समर्थन नहीं करती.


7. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अंजलि सिंह के परिजनों से बुधवार को मुलाकात की और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का वादा किया. सिसोदिया ने अंजलि के परिजनों से मुलाकात के बाद ट्वीट किया कि ये भयावह क्रूरता की घटना है. हम उसके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देंगे.


8. युवती के पारिवारिक डॉक्टर ने उसकी सहेली के इस दावे को खारिज कर दिया कि उसने घटना वाली रात बहुत शराब पी रखी थी. डॉक्टर ने कहा कि युवती के पोस्टमार्टम में उसके पेट में शराब का अंश नहीं मिला. उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, पेट के अंदर खाना था यदि उसने शराब पी रखी होती तो रिपोर्ट में एक रसायन की मौजूदगी का जिक्र होता. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट के अंदर केवल भोजन का पता चला है.


9. दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को लोगों से अपील की कि वे कंझावला हादसे में जान गंवाने वाली युवती के चरित्र पर सवाल न उठाएं. मालीवाल ने कहा कि अंजलि की सहेली उस पर इल्ज़ाम लगा रही है. वह हादसे के समय अंजलि के साथ थी. वह घटनास्थल से घर आ गई. जो कुछ भी हुआ, उसके बारे में क्या उसने पुलिस या अंजलि के परिवार को बताने की जरूरत नहीं समझी?


10. गौरतलब है कि अंजलि (Anjali Singh) की स्कूटी को नववर्ष वाली रात को एक कार ने टक्कर मार दी थी और दुर्घटना के बाद वह कार में फंसकर 12 किलोमीटर तक घसटती गई थी. उसका शव बाहरी दिल्ली के कंझावला में मिला था. कार में सवार पांच लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया. पांचों आरोपियों को पुलिस हिरासत में भेजा गया है. 


ये भी पढ़ें- 


Kanjhawala Accident Case: अंजलि को कार से 12 किलोमीटर घसीटा, क्या रेयरेस्ट ऑफ रेयर की श्रेणी में आएगा यह केस? जानें कानूनी दांव-पेंच