Kerala Politics: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की मंजूरी के बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता साजी चेरियन (Saji Cherian) को मंत्रिमंडल में फिर से शामिल कर लिया गया है. 


साजी चेरियन को बुधवार (4 जनवरी) को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शपथ दिलाई. इस दौरान सीएम पिनराई विजयन, राज्य सरकार के कई मंत्री और विधायक शामिल रहे. इसी साल जुलाई में साजी को संस्कृति मंत्र के पद से संविधान को लेकर दिए गए बयान पर विवाद होने पर इस्तीफा देना पड़ा था. 


राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मंगलवार को बताया था, ‘‘केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की सिफारिश मान ली.'' उन्होंने कहा कि मैं ऐसे केस में सीएम की सलाह माने जाने के लिए बाध्यकारी हूं. इससे पहले उन्होंने कहा था कि चेरियन को शामिल करना सामान्य मामला नहीं है और इसलिए उन्हें इससे संबंधित दस्तावेजों पर गौर करना होगा, लेकिन उन्हें आखिरी में सीएम पिनराई विजयन की सलाह माननी पड़ी. 


मामला क्या है? 


साजी चेरियन ने जुलाई में एक भाषण के दौरान कथित तौर पर संविधान के खिलाफ टिप्पणी की थी. इसको लेकर विवाद बढ़ गया था और उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज हुआ था. विवाद बढ़ने पर चेरियन को मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा था. 


पिनराई विजयन सरकार ने 30 दिसंबर 2022 को चेरियन को मंत्रिमंडल में वापस लाने का फैसला किया था और अगले दिन राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को चिट्ठी भेजकर चार जनवरी को उन्हें फिर से मंत्री पद की शपथ दिलाने को कहा था, जिसे राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मान लिया. 


कांग्रेस ने क्या कहा? 


इस पूरे मामले पर कांग्रेस नेता वी. डी. सतीशन ने चेरियन को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल करने के फैसले की निंदा करते हुए कहा था कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हमारा कोई नेता शामिल नहीं होगा. इसको उन्होंने अनैतिक बताया था. साथ ही सवाल किया था चेरियन ने अगर संविधान के खिलाफ कुछ बोला ही नहीं तो इस्तीफा क्यों देना पड़ा? उनके खिलाफ केस क्यों दर्ज हुए?


यह भी पढ़ें- Kerala News: केरल में मॉक ड्रिल के दौरान व्यक्ति की मौत, राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश