नई दिल्लीः मॉनसून की शुरुआत के साथ डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया बड़ी तेज़ी से फैलता है. इस खतरे को भांपते हुए मोदी सरकार पहले ही हरकत में आ चुकी है. यही वजह है की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज ब्रीडिंग चेकर की तरह दिल्ली के घरों में मच्छरों के लारवा चेक करने और लोगो को जागरूक करने निकले. हर साल हजारों लोग डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया के शिकार होते है और इसी को रोकने के केंद्र सरकार ने कमर कस ली है.


बुधवार की सुबह सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पूरे दल बल के साथ दक्षिणी दिल्ली के हौज ख़ास इलाके में पहुंचे. उनके साथ केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे. यहां वो कई घरों में गए और घर चेक किए की कहीं घर में डेंगू या मलेरिया का मच्छर का लारवा तो नहीं. ऐसी ही एक घर की छत पर गए तो वहां पानी जमा हुआ दिखाई दिया, वहीं एक टंकी टूटी हुई थी जिसमें उन्हें लारवा की ब्रीडिंग मिली. फिर क्या था अपने साथ आए अधिकारियों को दिखाया और उसके बाद घर में रह रहे लोगों को बुलाकर समझाया. बताए की कितना खरतनक हो सकता है ये जमा हुआ पानी.


स्वास्थ्य मंत्री ने शुरू की जन जागरूकता अभियान


इसके बाद वो पहुंचे गुलमोहर पार्क में बने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में जहा ब्रीडिंग चेक किया. इसके बाद स्कूल के बच्चो और टीचर्स की क्लास ली और उनसे भी अपने घर और आसपास के इलाके में ब्रीडिंग चेक करने और पानी जमा ना होने की क्लास ली.


दरअसल, आज से दिल्ली में वेक्टर ब्रोन बीमारी जैसे डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारी के रोकथाम के लिए जन अभियान की शुरुआत की गई. इस अभियान को जन जागरूकता अभियान नाम दिया है.


खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दक्षिणी दिल्ली के हौज खास इलाके पहुंचे इसे शुरू करने के लिए. इस जन जागरूकता अभियान में केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, तीनों नगर निगम और एनडीएमसी के अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे और लोगो को ना सिर्फ जागरूक करेंगे बल्कि इस अभियान से जोड़ेंगे.





केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारी लड़ने के सारी तैयारी सरकार ने कर ली है लेकिन इसकी नौबत ही ना आए अगर हम कुछ बातो को ध्यान रखे तो. अगर हम पानी जमा ना होने दे सफाई रखे तो इसे बचा जा सकता है. इसलिए जन जागरूकता की जरूरत है और इसलिए 17 जुलाई से 19 जुलाई तक 286 टीमें इस जनजागरुता अभियान चलाएगी.


चमकी बुखार में जनता से लेकर विपक्ष के निशाने पर आ चुकी मोदी सरकार इस बार डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर पहले से ही कमर कस ली है. इस महीने कि शुरआत में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया की रोकथाम के लिए एक मीटिंग बुलाई थी जिसमे तैयारियों का जायजा लिया गए.


इस बैठक में ये फैसला किया गया कि केंद्र, दिल्ली सरकार और नगर निगम के अधिकारियों के साथ लोगो के घरों जाकर ये चेक कर रहे है कि कहीं उनके घरों में मच्छरों की ब्रीडिंग तो नहीं है. क्योंकि इस मौसम में डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया तेजी फैलता है और इसी की रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान शुरू किया है. इसी के चलते आज से जन जागरूकता अभियान की शुरआत की गई.


केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर करेगी काम


इसमें केंद्र दिल्ली सरकार और नगर निगम के अधिकारी हर घर में ब्रीडिंग चेक करेंगे. ये अभियान 17 जुलाई से 19 जुलाई तक चलेगा. इसमें ना सिर्फ चैकिंग की जाएगी बल्कि लोग को जागरूक भी किया जाएगा.


बारिश की शुरुआत के साथ ही दिल्ली में डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया का प्रकोप बढ़ने लगता है. इस साल दिल्ली में अब तक डेंगू के अब तक 118 मामले सामने आ चुके हैं.


वहीं मलेरिया के 158 और चिकनगुनिया, डेंगू, और मलेरिया जैसी बीमारी को रोकने के लिए जरूरी है कि इनके मच्छरों को पनपने से रोका जाए इसलिए इस अभियान के तहत पूरे दिल्ली में 286 टीम जगह जगह मच्छरों की ब्रीडिंग चैकिंग करेगी. ये टीम ना सिर्फ लोगो के घरों में चैकिंग करेगी बल्कि सरकारी दफ्तर, स्कूल और अस्पताल जैसी जगहों पर चैकिंग करेगी. वहीं केंद्र सरकार जल्द इसी तरह दूसरे राज्यो में शुरू करेंगी.


दिल्लीः नहीं थम रही है कांग्रेस में 'वर्चस्व की लड़ाई', कार्यकारी अध्यक्ष तक पहुंचा झगड़ा


ICJ में भारत की बड़ी जीत, पाकिस्तान को झटका, लोगों ने मनाया जश्न