नई दिल्लीः यूके में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया दहशत में हैं. वहीं दुनिया भर के देश यूके से आने वाले यात्रियों को लेकर कई एहतियाती कदम भी उठा रहे हैं. भारत में भी यूके से लौटे यात्रियों के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकार ने भी यूनाइटेड किंगडम से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए जारी अपने निर्देशों में संशोधन किया है. जिसके बाद अब 31 जनवरी तक जो भी यात्री यूके से दिल्ली आएंगे, उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा.


पिछले सप्ताह भी केजरीवाल सरकार ने किया था नियमों में संशोधन


अरविंद केजरीवाल सरकार ने पिछले सप्ताह अपने क्वारंटाइन नियमों को संशोधित किया था, जिसमें कहा गया था कि सभी यात्रियों को सात दिनों के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रहना होगा साथ ही समान अवधि के लिए होम आइसोलेशन में भी रहना होगा भले ही उनका वर्तमान परिणामों को देने वाला आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव हो.





यूके में मिला नया स्ट्रेन है अत्यधिक संक्रामक


गौरतलब है कि यूके में मिला नया स्ट्रेन 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है. ब्रिटेन में बीते 24 घंटों में 48,682 कोरोना के नए केस सामने आए हैं और 1,248  लोगों की मौत हुई है. यहां अबतक 32 लाख 60  हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 86 हजार से ज्यादा  लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके है.


भारत और यूके के बीच उड़ान सेवाओं को कर दिया गया था निलंबित


न्यू स्ट्रेन डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर तक भी पहुंच चुका है. बता दें कि भारत की सरकार ने नये स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए शुरुआत में, 23 दिसंबर को यूके और भारत के बीच उड़ान सेवाओं को निलंबित कर दिया था, जो 7 जनवरी तक चली.केंद्र सरकार उन यात्रियों का भी पता लगा रही है और परीक्षण कर रही है, जो दिसंबर में विदेश से देश पहुंचे हैं.


ये भी पढ़ें


बंगाल: TMC सांसद शताब्दी रॉय के BJP में जाने की अटकलें तेज, ममता की हैं करीबी


Army Day 2021: 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है आर्मी डे, जानिए इस बार क्या होगा खास