नई दिल्लीः 15 जनवरी का दिन भारतीय सेना के लिए बेहद खास है. इस दिन भारतीय थल सेना आर्मी डे के रूप में मनाती है. भारतीय सेना आज अपना 73वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में कैंट स्थित करियप्पा ग्राउंड में सेना दिवस परेड का आयोजन किया जाएगा. थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे परेड की सलामी लेंगे और सैनिकों को संबोधित करेंगे.


क्यों मनाया जाता है 'आर्मी डे'


15 जनवरी को आर्मी डे मनाने के पीछे दो बड़े कारण हैं. पहला ये कि 15 जनवरी 1949 के दिन से ही भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश थल सेना से मुक्त हुई थी. दूसरी बात इसी दिन जनरल केएम करियप्पा को भारतीय थल सेना का कमांडर इन चीफ बनाया गया था. इस तरह लेफ्टिनेंट करियप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे. केएम करियप्पा ‘किप्पर’ नाम से काफी मशहूर रहे.


केएम करियप्पा परेड ग्राउंड पर कार्यक्रम का आयोजन


इस खास मौके पर पूरा देश सेना के वीर जवानों के अदम्य साहस, शहीद जवानों की शहादत को याद करता है. देशभर में सेना की अलग-अलग रेजिमेंट में परेड के साथ ही झांकियां भी निकाली जाती हैं. वहीं इस खास मौके पर फील्ड मार्शल के एम करियप्पा परेड ग्राउंड पर सेना दिवस समारोह के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.


कैसे मनाया जाता है आर्मी डे


इस दिन दिल्ली की इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है. साथ ही शहीदों की विधवाओं को या परिवारवालों को सेना मेडल और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. भारतीय आर्मी का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था. आज भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और 9 आर्मी बेस हैं.


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना वैक्सीन लेने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स? पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का जवाब


अन्ना हजारे की PM मोदी को चिट्ठी- किसानों के मुद्दे पर दिल्ली में भूख हड़ताल करूंगा