Lok Sabha Elections 2024: अंतरिम जमानत पर तिहाड़ जेल से बाहर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की डिमांड न सिर्फ उनकी पार्टी के उम्मीदवारों के बीच है बल्कि I.N.D.I.A गठबंधन के कई दलों के बीच भी अरविंद केजरीवाल से अपने लिए प्रचार-प्रसार करवाने की होड़ सी मच गई है. 


यही वजह है कि I.N.D.I.A गठबंधन के सभी बड़े दलों की तरफ से अरविंद केजरीवाल को इसके लिए कॉल भी आ चुकी है. कॉल आने का ये सिलसिला अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल से घर पंहुचते ही शुरू हो गया था, जो अभी भी लगातार जारी है. AAP की मानें तो I.N.D.I.A गठबंधन के कई दलों के मंच में शामिल होने के लिए अरविंद केजरीवाल ने हामी भी भर ली है. इसकी शुरूआत उत्तर प्रदेश से होने जा रही है. 


यह है अरविंद केजरीवाल का कार्यक्रम


अरविंद केजरीवाल 15 मई को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में I.N.D.I.A गठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसके अलावा वह 16 मई को झारखंड के जमशेदपुर में चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगे.


वहीं, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 17 मई को I.N.D.I.A  गठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसके अलावा बिहार में भी अरविंद केजरीवाल I.N.D.I.A  गठबंधन के मंच में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, तारीख तय होना बाकी है.


दूसरे दलों के प्रचार के अलावा अपनी पार्टी के लिए भी केजरीवाल का चुनावी कैम्पेन लगातार जारी है. 14 मई को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में AAP उम्मीदवार सुशील गुप्ता के लिए और 16 मई को पंजाब में भी आम आदमी पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने केजरीवाल पहुंचेंगे.


अरविंद केजरीवाल करेंगे देशभर में प्रचार


देशभर में चुनावी प्रचार के लिए निकलने वाले अरविंद केजरीवाल ने इस बात की पुष्टि खुद भी कर दी है. आज AAP के सभी निगम पार्षदों के साथ हुई बैठक के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे देशभर से, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र से INDIA गठबंधन के नेताओं और उम्मीदवारों के फोन आ रहे हैं.


केजरीवाल ने कहा कि जहां भी संभव हो सकेगा, मैं जाऊंगा और प्रचार करूंगा. 2 तारीख को मुझे वापस से (जेल) जाना है, 4 तारीख के नतीजे मैं जेल से देख रहा होऊंगा. अगर आपने मेहनत की और I.N.D.I.A गठबंधन की सरकार बन गई तो 5 तारीख को मैं वापस आ जाऊंगा, वरना पता नहीं फिर कब मिलना होगा.


दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ रही AAP


दिल्ली में AAP भले ही कांग्रेस के साथ गठबंधन में 7 में से 4 ही सीटों पर चुनाव लड़ रही है, लेकिन कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर अपने लिए भी प्रचार की डिमांड करते हुए नजर आ रहे हैं.


उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी उदित राज ने केजरीवाल से मुलाकात कर चुनावी प्रचार करने का निमंत्रण दिया, जिसे केजरीवाल ने स्वीकार भी कर लिया है.


सहानुभूति को भुनाने में लगा I.N.D.I.A गठबंधन


दरअसल, I.N.D.I.A गठबंधन के दलों को लगता है कि जेल जाने के बाद से अरविंद केजरीवाल को लेकर लोगों के बीच सहानुभूति बढ़ी है, जिसको 2024 के चुनाव में भुनाया जा सकता है.


विपक्षी दल इसे इस तरह भी लोगों के बीच प्रचारित करने की कोशिश कर रहे है कि केंद्र सरकार झूठे आरोप लगाकर विपक्षी दलों के नेताओं को जेल में डालने का काम कर रही है और केजरीवाल को इसके लिए एक उदाहरण के तौर पर पेश किया जायेगा.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: बंगाल में सबसे ज्यादा तो जम्मू-कश्मीर में सबसे कम वोटिंग, जानें चौथे चरण में कितना हुआ मतदान