Delhi AQI: दिल्ली के लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है. एयर क्वालिटी सुधरने का नाम नहीं ले रही है और शनिवार को एक बार फिर से एक्यूआई 400 के करीब पहुंच गया. ठंड बढ़ने के साथ तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है और घने कोहरे की भी चारों ओर फैलने की संभावना है. यही वजह है कि एक्यूआई बढ़ने की उम्मीद जताई गई है. ऊपर से नए साल के जश्न के दौरान होने वाली आतिशबाजी भी शहर की हवा खराब कर सकती है. 


मौसम विभाग के पूर्वानुमानों में चेतावनी दी गई है कि हानिकारक स्थितियां कम से कम तीन और दिनों तक बनी रहने की संभावना है. अगर लोग नए साल की पूर्व संध्या पर पटाखे फोड़ने हैं तो हवा की गुणवत्ता और भी खराब होने की संभावना है. भले ही दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है. मगर इसका असर देखने को नहीं मिलता है. नए साल के मौके पर लोग आतिशबाजी कर सकते हैं, जिसका खामियाजा खराब हवा के तौर पर भुगतना होगा. 


तीन दिन से खराब है दिल्ली की हवा


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 401 तक पहुंच गया. ये 'खतरनाक' जोन में है. शाम 4 बजे तक एक्यूआई 400 पर आने के साथ ही 'बेहद खराब' स्तर तक आ गया. शुक्रवार को शाम 4 बजे शहर का एक्यूआई 382 (बहुत खराब) और गुरुवार को 358 (बहुत खराब) स्तर पर रहा है. मगर नए साल के जश्न को देखते हुए इसके बड़ी ही आसानी से 400 के पार जाने का खतरा मंडराने लगा है. 


...तो इस वजह से खराब हो रही है एयर क्वालिटी


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एयर क्वालिटी खराब होने की वजह पिछले दो दिनों से शहर में कम हो रहा दिन का तापमान हो सकता है. अधिकारी ने कहा, 'कम तापमान और हवा की गति कम होने से वातावरण में स्थिरता आ जाती है. दिन के समय भी सूरज की रोशनी न के बराबर आने की वजह से हवा की गति धीमी रही, जिससे प्रदूषक तत्वों को फैलने का मौका नहीं मिला.' आने वाले दिनों में भी हालात सुधरने की संभावना नहीं है. 


कैसी रहने वाली है दिल्ली की हवा? 


केंद्र सरकार के 'अर्ली वार्निंग सिस्टम' ने बताया है कि दिल्ली की एयर क्वालिटी के 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक 'बहुत खराब' कैटेगरी में रहने की संभावना है. वर्तमान में प्रदूषकों के फैलने के लिए मौसम की स्थिति अनुकूल नहीं है. मगर 31 दिसंबर को जलाए जाने वाले पटाखों से निकलने वाले धुएं के चलते वायु की गुणवत्ता खराब हो सकती है.


ठंड और कोहरे का सितम रहेगा जारी


मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक दिल्ली में ठंड और कोहरे का बराबर सितम देखने को मिलने वाला है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हो रही गिरावट की वजह से दिल्ली में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है. कोहरे की वजह से पहले ही यातायात प्रभावित हुआ है और आने वाले दिनों में भी कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है.


यह भी पढ़ें: नए साल पर दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, बेहद खराब स्तर पर पहुंचा AQI