Delhi AQI Report: राजधानी दिल्ली में शनिवार (22 अक्टूबर) को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. ये राजधानी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दी है. राजधानी में हवा की गुणवत्ता लगातार ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, शहर में सुबह 9 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 260 दर्ज किया गया. 


दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) का एक्यूआई 327 पर पहुंच गया है, जो 'बहुत खराब' माना जाता है. दिल्ली में मथुरा रोड का एक्यूआई 293 है, जो खराब स्थिति में आता है. यह रिपोर्ट दिवाली से ठीक पहले सामने आई है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में मुताबिक अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं. यहां सुबह साढ़े आठ बजे ह्यूमिडिटी 83 प्रतिशत दर्ज की गई. 


खराब श्रेणी में दिल्ली का AQI


शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है. 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’. 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’. 201 से 300 के बीच ‘खराब’. 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. फिलहाल दिल्ली का एक्यूआई ‘खराब’ श्रेणी में है. 


पखाने जलाने पर पाबंदी 


मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान लगाया है. वहीं, सोमवार को देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दौरान जमकर आतिशबाजी होती है. हालांकि, दिल्ली में पखाने जलाने पर पाबंदी है. यह फैसला दिल्ली के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ही लिया गया है. 


ये भी पढ़ें: 


जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा का आदेश, आरक्षण अधिनियम 2004 के तहत 15 नए वर्गों को किया जाए शामिल