Amit Shah Birthday: आज 22 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह अपनी 58 साल की उम्र पूरी कर चुके है. इसी दिन साल 1964 को गृह मंत्री अमित शाह का जन्म हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह को उनके 58वें जन्मदिन पर बधाई दी और कहा कि वह देश की प्रगति के लिए कई प्रयास कर रहे हैं. इसी के साथ ही भाजपा के कई नेताओ नें भी पूर्व अध्यक्ष शाह को बधाई दी.


पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'भारत के गृह मंत्री के रूप में वह हमारे देश की प्रगति के लिए कई प्रयास कर रहे हैं. वह महत्वपूर्ण सहकारिता क्षेत्र में सुधार के लिए भी सराहनीय कार्य कर रहे हैं और वह हमारे देश की सेवा में एक लंबा और स्वस्थ जीवन व्यतीत करें.'


दिग्गज नेताओं ने दी इस तरह शाह को बधाई


शाह को बधाई देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'शाह, भारत की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए समर्पित तरीके से काम कर रहे हैं और वह उन्हें सौंपी गई हर जिम्मेदारी का कुशलतापूर्वक निभाते है.' केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और भूपेंद्र यादव ने भी गृह मंत्री को जन्मदिन की बधाई दी.


जानिए अमित शाह से जुडे़ रोचक तथ्य



  • अमित शाह ने अपनी स्कूलिंग गुजरात के महसाना से की थी. उनके परिवार का राजनीति से कोई ताल्लुकात नहीं था क्योंकि उनके पिता व्यापारी थे. शाह ने अपने पिता के व्यापार में स्टॉक ब्रॉकर के रूप में और अहमदाबाद के कॉपरेटिव बैंक में भी काम किया था.

  • वह बचपन से ही राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ में रूचि रखते थे और अपने कॉलेज के दिनों में ही वह आरएसएस के वॉलियंटर बन गए थे. 1982 में वह मोदी से पहली बार अहमदाबाद आरएसएस सर्किलों के माध्यम से उनसे मिले थे.सन् 1983 में शाह आरएसएस के नेता के रूप में अपना राजनीतिक करियर आरंभ किया था. 1986 में शाह ने भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा से जुड़े.

  • 1995 में बीजेपी ने गुजरात में अपनी सरकार बनाई और केशुबाई पटेल ने गुजरात के सीएम के पद पर शपथ ली उस वक्त गुजरात में कांग्रेस की सरकार बेहद मजबूत थी और मोदी-शाह की रणनीती ने कांग्रेस को गुजरात के कई बड़े शहरों से उखाड़ फेंका.

  • गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के 12 साल के कार्यकाल के दौरान वह गुजरात के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे थे. 2002 के चुनाव के बाद शाह भाजपा के सबसे कम उम्र के नेता बने थे. 

  • मई 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमित शाह को भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और  24 जनवरी 2016 को दोबारा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. तीन दशकों से अधिक समय से मोदी के करीबी सहयोगी शाह को 2014 में भाजपा अध्यक्ष बनने के बाद बड़े पैमाने पर पार्टी के विस्तार का अभियान शुरू करने का श्रेय दिया जाता है. तब से उन्हें पार्टी की अभूतपूर्व चुनावी सफलता के पीछे एक प्रमुख  रणनीतिकार माना जाता है.

  • 2019 लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाई जिसमें बीजेपी ने कुल 542 में से 302 सींट हासिल की.अपनी बुध्दिमता, कौशल, रचनात्मक दिमाग के लिए शाह को आधुनिक युग का चाणक्य भी कहा जाता है.

  • शाह ने कश्मीर से धारा 370 हटाने में भी अहम भूमिका निभाई है इसी के साथ एनआरसी और सीएए कानून और आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 में भी वह अहम रहे.


यह भी पढ़े:


दिवाली के मौके पर युवाओं को PM मोदी का तोहफा, रोजगार मेले की पहली किश्त में मिलीं 75 हजार नौकरियां