Delhi Air Quality Index: दिल्ली की जनता अदद साफ हवा के लिए तरस गई है. बुधवार को भी दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 'बेहद खराब' श्रेणी में रहा. दिल्ली में एक्यूआई 346 दर्ज किया गया. सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने यह जानकारी दी है. वायु प्रदूषण में गिरावट और थोड़ी साफ हवा के लिए दिल्लीवासियों को कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है. 


दिल्ली में हवा बेहद खराब


SAFAR के सुबह 6.30 बजे के अपडेट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के कुछ क्षेत्रों, दिल्ली यूनिवर्सिटी, PUSA, लोधी रोड, मथुरा रोड, आईआईटी दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (T-3) में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई.  SAFAR के मुताबिक, जीरो से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मॉडरेट, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बेहद खराब  और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.


Farmers Protest: दिल्ली के बॉर्डर से आज पूरी तरह होगी किसानों की घर वापसी, सिंघु बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स हटाए गए


SAFAR ने अपने एक बयान में कहा कि आज का एक्यूआई दिखाता है कि हवा 'बेहद खराब' है. 16 दिसंबर के बाद से हवा की क्वॉलिटी सुधर सकती है और 17 तारीख से तेज हवा के कारण अहम सुधार होने की संभावना है. सिर्फ दिल्ली ही खराब हवा से बेहाल नहीं है. बल्कि एनसीआर इलाकों में भी हवा की क्वॉलिटी खराब और बेहद खराब देखी गई है.  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता 'खराब' और 'बहुत खराब' दोनों देखी गईं. गुरुग्राम और नोएडा में बुधवार सुबह हवा की गुणवत्ता क्रमश: 269 और 334 के एक्यूआई के साथ 'खराब' और 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.


BJP CM Ayodhya Visit: जेपी नड्डा समेत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री आज जाएंगे अयोध्या, राम जन्मभूमि पहुंच कर करेंगे पूजा