Light Combat Helicopter: भारतीय वायुसेना (IAF) सोमवार (3 अक्टूबर) को देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को औपचारिक रूप से अपने बेड़े में शामिल करेगी. इससे वायुसेना की ताकत में और बढ़ोत्तरी होगी क्योंकि यह मल्टीपर्पस हेलीकॉप्टर कई मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है. इस हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने विकसित किया है और इसे ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए प्राथमिक रूप से डिजाइन किया गया है.


अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इस हेलीकॉप्टर को जोधपुर स्थित वायुसेना के ठिकाने पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी की उपस्थिति में शामिल किया जाएगा.


वायुसेना में शामिल होगा हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर


अधिकारियों के मुताबिक 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है.गौरतलब है कि इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCS) की बैठक में, स्वदेश विकसित 15 एलसीएच को 3,887 करोड़ रुपये में खरीदने की मंजूरी दी गई थी.


LCH की क्या है खासियत?


रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने बताया कि इनमें से 10 हेलीकॉप्टर वायुसेना (Air Force) के लिए और पांच थल सेना के लिए होंगे. अधिकारियों ने बताया कि एलसीएच ‘एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर’ ध्रुव से समानता रखता है. उन्होंने बताया कि इसमें कई में ‘स्टील्थ’ यानी राडार से बचने की विशेषता है. इसे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में तैनाती के लिए डिजाइन किया गया है. इसके अलावा बख्तर सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और इमरजेंसी की स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है.


ये भी पढ़ें:


Defence News: 'मेक इन इंडिया' अभियान को बड़ा बूस्ट, देश के रक्षा निर्यात में भारी इजाफा


Defence News: देश के दुश्मनों की उड़ेगी नींद, 'प्रोजेक्ट चीता' के तहत अपग्रेड होकर Heron Drones बनेंगे और घातक