दार्जिलिंग: गोरखालैंड आंदोलन के मुद्दे पर हिल एरिया की सभी पार्टियों की आज बैठक होगी. बीजेपी इस मीटिंग में हिस्सा ले रही है. हालांकि टीएमसी ने इस मीटिंग में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है. जिससे इस बैठक की प्रासंगिकता पर ही सवाल उठ रहे हैं. फिलहाल दार्जिलिंग में तनावपूर्ण शांति है.  सोमवार और रविवार को भी शांति रही है. किसी हिंसा की खबर आसपास के इलाकों से नही आई है.


दार्जिलिंग आंदोलन: टैक्सी वालों का धंधा चौपट, फंस गए टूरिस्ट

जीजेएम ने निकाला विरोध मार्च

गोरखालैंड की मांग को लेकर यहां गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के समर्थकों ने प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पुतले फूंके. इस बीच, सुरक्षा बलों ने यहां की सड़कों पर गश्त किया और इंटरनेट सेवाएं दूसरे दिन भी बंद रही.

काले झंडे लहराते हुए प्रदर्शनकारियों, खासतौर पर युवाओं ने चौक बाजार इलाके में मार्च किया और राज्य सरकार और मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री का पुतला भी फूंका और गोरखालैंड के लिए अपनी लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया.



पांचवे दिन भी तनावपूर्ण बनी हुई है स्थिति

पुलिस सूत्रों के मुताबिक सोशल मीडिया के जरिए उकसाने वाले संदेश के प्रसार को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. सुरक्षा बलों ने सड़कों पर गश्त किया क्योंकि जीजेएम के अनिश्चितकालीन बंद के पांचवे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी संबद्ध पक्षों और हितधारकों से एक सर्वदलीय बैठक में शरीक होने का अनुरोध किया है जिसे राज्य सरकार ने दार्जीलिंग की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सिलीगुड़ी में 22 जून को बुलाया है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की हिंसा न करने की अपील

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कल प्रदर्शनकारियों से हिंसा का सहारा नहीं लेने उन्होंने लोगों से शांति कायम रखने का अनुरोध किया और कहा, हिंसा किसी समस्या का हल नहीं हो सकता और और सिर्फ वार्ता ही इसे हल कर सकता है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कल प्रदर्शनकारियों से हिंसा का सहारा नहीं लेने और इसकी बजाय किसी मुद्दे के हल के लिए वार्ता करने की अपील की. पहाड़ी क्षेत्र में दवा दुकानों को छोड़ कर सभी अन्य दुकाने और होटल बंद हैं.