Cyclone Tej Updates: अरब सागर में उठा चक्रवात 'तेज' धीरे-धीरे भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले रहा है. फिलहाल चक्रवात तेज यमन-ओमान तट के पास मौजूद है. रविवार से ही ये तूफान धीरे-धीरे यमन-ओमान तट की ओर बढ़ने लगा था. इस चक्रवाती तूफान की वजह से हवा की रफ्तार 115-125 किमी प्रति घंटे से लेकर 140 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. ऐसे में आइए चक्रवाती तूफान तेज से जुड़े अभी तक के अपडेट्स जानते हैं. 



  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने रहा है. इसके 24 अक्टूबर को दोपहर के आसपास अल गैदाह (यमन) तथा सलालाह (ओमान) के बीच यमन-ओमान तटों को पार करने का अनुमान है. 

  • आईएमडी ने यह भी कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव बन रहा है. जो सोमवार सुबह तक और अधिक ज्यादा तेज होकर गहरे दबाव में बदल सकता है. इसके बाद अगले तीन दिन में बांग्लादेश और पास के पश्चिम बंगाल तटों  तथा उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है. 

  • चक्रवाती तूफान तेज अभी यमन और ओमान के तट से ज्यादा दूर नहीं है. जूम अर्थ के मुताबिक, चक्रवात तेज की रफ्तार 175 किमी प्रति घंटा हो गई है. ये हिंद महासागर में मौजूद यमन के द्वीपों को पार कर चुका है. 

  • हिंद महासागर में बने चक्रवाती तूफान तेज की वजह से ये माना जा रहा था कि इसका असर भारत के तटीय राज्यों पर भी पड़ सकता है. सबसे ज्यादा असर गुजरात पर पड़ने का अंदेशा जताया गया था. हालांकि, गुजरात तक तूफान का असर होने की न के बराबर संभावना है. 

  • जूम अर्थ के डेटा को देखने से मालूम चलता है कि चक्रवाती तूफान तेज मंगलवार को 120 किमी रफ्तार के साथ तट से टकरा सकता है. इसका असर यमन और ओमान दोनों ही देशों पर पड़ने वाला है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. 

  • आईएमडी ने बताया है कि पहला उत्तर-पूर्व मानसूनी चक्रवात बंगाल की खाड़ी में अगले हफ्ते तक तैयार हो जाएगा. इसे हामून नाम दिया गया है, जो ईरान ने रखा है. वर्तमान के मौजूदा मौसम के हालात इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि चक्रवात का बनना तय है. 

  • मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के सोमवार शाम तक चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है. जूम अर्थ के मुताबिक, अभी इसकी रफ्तार 55 किमी प्रति घंटा है और ये धीरे-धीरे आगे की ओर बढ़ रहा है. इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश हो रही है.

  • आईएमडी ने बताया कि गहरे दबाव वाला यह क्षेत्र रविवार रात से उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ रहा है. अगर अभी इसकी लोकेशन की बात करें, तो ये पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के पारादीप से लगभग 400 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 550 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है. 

  • बंगाल की खाड़ी में बने इसे गहरे दबाव क्षेत्र के लिए अगले 12 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं. अगले 12 घंटे में ये चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. आईएमडी का कहना है कि ये 25 अक्टूबर की शाम तक खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार कर सकता है. 

  • चक्रवाती तूफान को देखते हुए ओडिशा सरकार पूरी तरह से अलर्ट हो गई है. सभी जिला कलेक्टर को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश मिला है. सरकार ने भारी बारिश होने की सूरत में प्रशासन से निचले इलाकों से लोगों को निकालने को भी कहा है. 


यह भी पढ़ें: Cyclone Tej Update: कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान 'तेज', भारत पर पड़ेगा क्या असर