Cyclone Tauktae Live: केरल, कर्नाटक, गोवा में तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ताउते’ गुजरात की तरफ बढ़ा, छह लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ लगातार मजबूत होता जा रहा है. केरल, गुजरात, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर चक्रवात 'ताउते' का खतरा मंडरा रहा है. तूफान की हर अपडेट यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए.

एबीपी न्यूज Last Updated: 16 May 2021 09:06 PM
बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने लिया जायजा

चक्रवात ताउते के तेजी से गुजरात के तट की तरफ बढ़ने के बीच बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को देश के पश्चिमी तटीय इलाकों के सभी राज्यों में बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने ट्वीट जारी कर कहा, ‘‘चक्रवात तौकते को देखते हुये देश के पश्चिमी तटीय क्षेत्र के सभी राज्यों में बंदरगाहों और मेरीटाइम बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की.’’ उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘‘उन्हें नुकसान को कम से कम रखने की संभावना के साथ लोगों की सुरक्षा के लिये हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिये. बंदरगाहों ने परिस्थिति का मुकाबला करने के लिये तैयार रहने का आश्वासन दिया.’

17 और 18 मई को गुजरात में कोविड टीकाकरण रहेगा निलंबित

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि CycloneTauktae के मद्देनजर 17 मई और 18 मई को पूरे गुजरात में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण निलंबित रहेगा.

गुजरात के सीएम की अपील- घर से बाहर न निकलें

गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने नागरिकों से 17 मई और 18 मई के दौरान अपने घरों से बाहर न निकलने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि पूरे गुजरात राज्य में तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है.

गुजरात की तरफ बढ़ा चक्रवात ताउते

कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ताउते’ उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ गया. चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए. लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई.

गुजरात में ज्यादा टीमों को तैनात किया: एनडीआरएफ

डीजी एनडीआरएफ एस.एन. प्रधान ने कहा चक्रवात तौकते का मुख्य प्रभाव गुजरात में रहेगा. हमने 100 से ज्यादा टीमों को 5-6 राज्यों में लगाया था. इन टीमों का आधा हिस्सा गुजरात में लगाया गया है क्योंकि चक्रवात तौकते का प्रभाव गुजरात में ज्यादा रहेगा. 

मुंबई में कल नहीं होगा कोविड टीकाकरण

CycloneTauktae के कारण कल मुंबई में टीकाकरण अभियान पूरी तरह से बंद रहेगा: बृहन्मुंबई महानगर पालिका


 





और भीषण होगा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’

अगले 24 घंटों के दौरान अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के और तेज होने की संभावना है. इसके 18 मई की सुबह पोरबंदर और महुवा (भावनगर जिला) के बीच गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है: IMD

कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत

Cyclone Tauktae: कर्नाटक के मंत्री शिवराम हेब्बारी ने बताया कि उत्तर कन्नड़ के 5 तालुकों में 71 घर, 76 मछली पकड़ने वाली नावें और 271 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए. एक व्यक्ति की मौत हुई है. 

गोवा में दो लोगों की मौत

गोवा के CM प्रमोद सावंत ने कहा कि चक्रवाती तूफान से 2 मौतें रिपोर्ट की गई हैं. 500 से ज्यादा पेड़ गिरे हैं. 500 से ज्यादा जगहों पर सड़कें ब्लॉक हो गईं हैं. 100 के आसपास बड़े और 100 के आसपास छोटे घरों को नुकसान हुआ है. बिजली आपूर्ति बाधित हुई है.

गुजरात के ऊर्जा मंत्री ने कहा- हम सारी तैयारियां की हैं

गुजरात के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने कहा कि हमने सारी तैयारियां की हैं. सौराष्ट्र के सभी 12 जिलों में जिनकी चक्रवात ‘तौकते’ से प्रभावित होने की संभावना है उनमें COVID अस्पतालों में सामग्री से लेकर स्टाफ तक की विशेष व्यवस्था की गई है. दोहरी बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की भी गई है.

अगले तीन घंटों में गुजरात के कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा है कि अगले 3 घंटे के दौरान गुजरात के साबरकांठा, अरावली, नर्मदा, तापी, सूरत, भरूच, डांग और दाहोद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ, 30-40 किमी प्रति घंटे (झटके में) की रफ्तार से सतही हवा चलने, बिजली और हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात में मछुआरों को समुद्र में न जाने की दी सलाह

Cyclone Tauktae के खतरे को देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात में मछुआरों और अन्य स्थानीय लोगों को चेतावनी दी है कि वे समुद्र की ओर न बढ़ें और निकटवर्ती बंदरगाह पर वापस आ जाएं. 

मुंबई में कल कोरोना टीकाकरण बंद रहने की संभावना

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि Cyclone Tauktae के मद्देनजर मुंबई में सोमवार को कोविड-19 टीकाकरण बंद रहने की संभावना है. मंगलवार से जारी रहेगा टीकाकरण.





Cyclone Tauktae ने तिरुवनंतपुरम के एक तटीय गांव में मचाया कहर

Cyclone Tauktae के कारण केरल के तिरुवनंतपुरम के एक तटीय गांव वलियाथुरा में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. एक स्थानीय महिला ने बताया, "मेरा घर तेज ज्वार से आधा-नष्ट हो गया है. मैं अपने घर को ज्वार से बह जाने से बचाने के लिए एक-एक करके भारी पत्थर ले जा रही हूं." 

गोवा एयरपोर्ट पर रुकी उड़ानों की आवाजाही

Cyclone Tauktae: अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के कारण गोवा के आसपास के इलाकों में मौसम की स्थिति को देखते हुए, सभी एयरलाइनों ने आज के लिए गोवा से और गोवा के लिए फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं: गोवा एयरपोर्ट

NDRF ने विभिन्न राज्यों में 79 टीमों को तैनात किया

Cyclone Tauktae: NDRF ने संबंधित राज्यों में 79 टीमों को तैनात किया है और 22 अतिरिक्त टीमों को भी तैयार रखा गया है. जहाजों और विमानों के साथ थल सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के बचाव और राहत दल भी तैनात किए गए हैं.


 

पणजी में तेज बारिश

Cyclone Tauktae: पणजी में तेज़ हवा चल रही है और भारी बारिश हो रही है. कई पेड़ उखड़ गए हैं. 





कैबिनेट सचिव ने की राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता

CycloneTauktae के मद्देनजर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों- गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के मुख्य सचिवों और केंद्रशासित प्रदेशों – लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव के प्रशासकों के सलाहकारों के साथ राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की.

तूफान की स्थिति पर जेपी नड्डा ने बीजेपी सांसदों से बात की

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चक्रवाती तूफान तौकते के मद्देनजर गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, दमन और दीव, गुजरात के बीजेपी सांसदों, विधायकों और राज्य पदाधिकारियों से बात की.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लिया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने तटीय जिलों के प्रभारी मंत्रियों और उपायुक्तों से आज बात की और स्थिति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने उनसे चक्रवात से प्रभावित इलाकों का दौरा करने और राहत और बचाव कार्य शुरू करने को कहा. निर्देश दिया कि राज्य सरकार से किसी भी आपात सहायता की जरूरत पड़ने पर संबंधित मंत्रियों या उन्हें फोन किया जाए.

तौकते ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदला

चक्रवात ‘तौकते’ ‘‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’’ में बदल गया है और वह गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी ने कहा कि उसने गुजरात और दमन दीव के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 18 मई तक हवा की गति 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ने के आसार हैं जबकि कुछ वक्त के लिए हवा की गति 175 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती हैं.

मुंबई में आज भारी बारिश की संभावना

IMD उप-महानिदेशक जयंत सरकार ने कहा, मुंबई में आज भारी बारिश की संभावना है. कल तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है और 18 तारीख को मध्यम बारिश होगी.  मुंबई में आज और कल 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. बारिश से ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन तेज हवाओं से नुकसान होने की संभावना है. 

ईस्ट सेंट्रल अरेबियन सागर में है अभी चक्रवात

चक्रवात तूफान 'तौकते' की वर्तमान स्थिति ईस्ट सेंट्रल अरेबियन सागर है. यह अगले 24 घंटों में और तेज होगा. 18 मई की सुबह इसके गुजरात पार करने की संभावना है. यह बहुत तीव्र तूफान है. ये बात IMD उप-महानिदेशक जयंत सरकार ने कही है.

गोवा में भारी बारिश एवं तेज हवाओं के कारण बिजली गुल

चक्रवात ‘तौकते’ की वजह से गोवा के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई, जिस वजह से बिजली के खंभे उखड़ गए और कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई. अधिकारियों ने बताया कि अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है. गोवा के ऊर्जा मंत्री नीलेश कैब्राल नेबताया कि तेज हवाएं चलने के कारण बिजली के खंभे उखड़ गए हैं जिस वजह से गोवा के अधिकतर इलाकों में बिजली गुल हो गई है.

समुद्र में नौका पलटने से एक की मौत, छह लापता

मेंगलुरु के तट से 10 समुद्री मील दूर एक पोत के रखरखाव में मदद दे रही नौका पलट जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य लापता हो गए. मेंगलुरु बंदरगाह से 17 किमी दूर स्थित एकल बिंदु नौकाबंध केंद्र पर रखरखाव का काम करने के लिए शुक्रवार को बंदरगाह से निकली नौका में नौ लोग सवार थे. पुलिस सूत्रों ने बताया कि शनिवार को तट पर लौटते वक्त नौका प्रतिकूल मौसमी स्थितियों की वजह से समुद्री तूफान में फंस गई और पलट गई.

गोवा के पणजी में देखा गया चक्रवात का प्रकोप



तूफान की स्थिति पर अमित शाह और उद्धव ठाकरे की बैठक जारी

गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात तौकते से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों / संबंधित एजेंसियों की तैयारियों के आकलन के लिए महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों, दमन और दीव और दादरा नगर हवेली के प्रशासकों के साथ बैठक की.

गुजरात सरकार को एक परामर्श जारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात सरकार को जारी एक परामर्श में कहा कि 'बहुत भीषण चक्रवाती तूफान' से फूस के घरों, सड़कों, बिजली और संचार लाइनों को नुकसान होने की संभावना है. खासकर सौराष्ट्र क्षेत्र के जिलों जैसे देवभूमि द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, जामनगर, अमरेली, राजकोट और मोरबी जिलों में.

तटीय जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तटीय जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. ठाकरे ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में कहा कि पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग जिलों के कलेक्टरों को सभी आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है.

जेपी नड्डा करेंगे चक्रवात प्रभावित इलाके के बीजेपी नेताओं के साथ बैठक

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज दोपहर 12 बजे चक्रवात प्रभावित इलाके के बीजेपी सांसदों, विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे. जिसमें वह एहतियात और राहत कार्यों पर चर्चा करेंगे.

तूफान की स्थिति पर अमित शाह कुछ देर में मुख्यमंत्री ठाकरे से बात करेंगे

'तौकते' तूफान धीरे-धीरे विकराल रूप ले रहा है. महाराष्ट्र में तूफान की स्थिति पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कुछ देर में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे. 

केरल के मलाप्पुरम में तेज बारिश हो रही है.



चक्रवात से कर्नाटक में 4 की मौत

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा, 'चक्रवात तौकते के कारण पिछले 24 घंटों में 6 जिलों, 3 तटीय जिलों और 3 मलनाड जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है. अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है, 73 गांव प्रभावित हुए हैं.

चक्रवात तौकते: मुंबई नगर निकाय ने 580 कोविड मरीजों को दूसरे स्थान पर भेजा

बीएमसी ने मुंबई से ‘तौकते’ चक्रवाती तूफान गुजरने की IMD की चेतावनी के मद्देनजर 580 मरीजों को कोविड देखभाल केंद्रों से दूसरे स्थान पर भेज दिए. केंद्रों से 580 मरीजों (बीकेसी से 243, दहिसर से 183 और मुलुंड से 154) को मुंबई के राज्य सरकार और नगर निकाय द्वारा संचालित अस्पतालों में शनिवार रात स्थानांतरित कर दिया.

चक्रवात तौकाते से निपटने के लिए सेना भी तैयार

भारतीय वायुसेना, नौसेना और एनडीआरएफ चक्रवात तौकाते से निपटने के लिए तैयार हैं. वायुसेना ने प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में 16 परिवहन विमानों और 18 हेलीकॉप्टरों को ऑपरेशन के लिए तैयार रखा है. एक आईएल-76 विमान ने 127 कर्मियों और 11 टन कार्गो को भटिंडा से जामनगर पहुंचाया है. वायुसेना ने कहा कि कोविड राहत के लिए चल रहे कार्यो के अलावा चक्रवात राहत अभियान भी चल रहा है.

NDRF ने अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 की

चक्रवात ‘तौकते’ के मद्देनजर राहत बचाव कार्य के लिए NDRF ने अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है. हर टीम में कुल 47 कर्मी हैं और इस तरह 100 टीमों में 4,700 बचावकर्मी शामिल हैं. इन टीमों को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में तैनाती के लिए तैयार किया गया है. 

गुजरात में NDRF की टीमें तैनात

चक्रवात तूफान गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है. राज्य में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं. NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया, "24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं."

महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना

आईएमडी, मुंबई शुभानी भूटे ने कहा है कि ने कहा कि आईएमडी ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, जिसका मतलब है कि पूरे कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के पहाड़ी इलाकों, मुख्य रूप से कोल्हापुर और सतारा में रविवार और सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

बैकग्राउंड

Cyclone Tauktae Live Update: केरल, गुजरात, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर अरब सागर में बन रहे चक्रवात 'ताउते' का खतरा मंडरा रहा है. चक्रवात तूफान गुजरात तट और केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली तट की ओर बढ़ रहा है. इस वजह से मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में आज तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है.


आईएमडी ने कहा कि उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. चूंकि इससे उस क्षेत्र में बहुत भारी बारिश आएगी, मुंबई जैसे शहर ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे. 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी.


वरिष्ठ निदेशक (मौसम) आईएमडी, मुंबई शुभानी भूटे ने कहा कि महाराष्ट्र की राजधानी में रविवार दोपहर से बारिश की उम्मीद है. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग और रत्नागिरि जिलों के साथ गोवा ज्यादातर बारिश और तेज हवाओं से प्रभावित होगा. हवा की गति लगभग 60 से 70 किमी प्रति घंटे होगी.


प्रधानमंत्री ने एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लिया
दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात से निपटने की राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की. उनसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने चक्रवात से जिन स्थानों के प्रभावित होने की संभावना है वहां के अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, टीकाकरण, बिजली की कमी न हो, इसके उपाय और आवश्यक दवाओं के भंडारण के लिए विशेष तैयारियों की आवश्यकता पर बल दिया.


ये भी पढ़ें-
Cyclone Tauktae: चक्रवात तूफान 'ताउते' में तब्दील, NDRF की 100 टीमें तैनात, वायुसेना-नौसेना भी सतर्क


वेंटिलेटर्स पर abp न्यूज़ की खबर का असर- पीएम मोदी ने नाराजगी जताते हुए दिए ऑडिट के आदेश

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.