Cyclone Michaung: बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर बना दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है जोक‍ि गहरे दबाव में बदल गया है. इसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'माइचौंग' में तब्दील होने के आसार हैं. 


मौसम विभाग के चक्रवात पूर्वानुमान के मुताबिक इसकी वजह से आंध्र प्रदेश, ओड‍िशा, तम‍िलनाडु और पुडुचेरी में भारी बार‍िश होने की संभावना जताई गई है. इन राज्‍यों के ल‍िए आईएमडी ने 3, 4 और 5 द‍िसंबर के ल‍िए अलग-अलग ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी क‍िए हैं.  


मौसम व‍िभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश के ल‍िए 4 और 5 दिसंबर के ल‍िए रेड अलर्ट जारी क‍िया है. इन दो द‍िनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी से बहुत भारी बारिश (204.4 मिमी से ऊपर) होने की संभावना जताई गई है. साथ ही भारी बारिश के लिए खुद को तैयार रखने और सभी को सुरक्षित रहने की सलाह भी दी है. चक्रवाती तूफानी हवाओं की रफ्तार के 80 से 90 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है.






तमिलनाडु, पुडुचेरी में भारी बार‍िश का अनुमान


इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में 3 और 4 दिसंबर को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी क‍िया है. इन राज्‍यों और कई ह‍िस्‍सों में भारी से बहुत भारी बार‍िश (115.6 से 204.4 मिमी) होने की संभावना जताई है. 






ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल  


इस चक्रवात तूफान का बड़ा असर ओडिशा राज्‍य के अध‍िकांश ह‍िस्‍सों में पड़ेगा. इसको लेकर मौसम व‍िभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को इसके ल‍िए तैयार रहने को कहा है. 4 दिसंबर को ओडिशा के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा ओडिशा के दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं. वहीं,  5 दिसंबर को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी बार‍िश होने की संभावना जताई है.  






उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा तूफान  


आईएमडी के मुताब‍िक पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. चार दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा. 


यह भी पढ़ें: बंगाल की खाड़ी में फिर आएगा चक्रवात, इन क्षेत्रों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट