दंगा प्रभावित खरगोन में अब हालात बेहतर होने लगे हैं. जिला प्रशासन ने रविवार को यानी आज कर्फ्यू में सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक 4 घंटे की छूट देने का फैसला किया है. शाम को भी छूट के घंटे बढ़ाए जा सकते हैं. इससे पहले शनिवार को कर्फ्यू में सुबह-शाम 2-2 घंटे की ढील दी गई थी. अफसरों के मुताबिक, लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू में 2-2 घंटे की छूट दी गई थी. हालांकि कर्फ्यू लागू होने के कारण हनुमान जयंती पर यहां भगवान हनुमान के मंदिर बंद रहे.


दंगाइयों से की जाएगी नुकसान की भरपाई


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सांप्रदायिक हिंसा के दौरान क्षतिग्रस्त हुए 10 घरों के निर्माण और मरम्मत में सरकार की मदद का आश्वासन दिया है. चौहान ने बताया कि खरगोन में अब शांति है. प्रदेश सरकार खरगोन में दंगाइयों द्वारा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुए दस घरों के निर्माण में पूरा सहयोग देगी. उन्होंने कहा कि सरकार वहां आंशिक रुप से क्षतिग्रस्त 70 घरों की मरम्मत में भी मदद करेगी. इसके अलावा घायलों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है और यह देखा जाएगा कि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो. इस दंगे में जिन लोगों की आजीविका कोई है उन्हें अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकार मदद देगी. ऐसे 16 लोगों की पहचान की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि नुकसान की भरपाई दंगाइयों से की जाएगी.


10 अप्रैल को हुई थी झड़प


यहां रामनवमी पर 10 अप्रैल को जुलूस निकालने के दौरान दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने पथराव कर दिया था. इसके बाद आगजनी और दंगे शुरू हो गए. पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में अब तक 148 लोगों को गिरफ्तार किया है. यहां के कलेक्टर अनुग्रह पी और पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी ने बताया कि अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और शांतिपूर्ण है.


ये भी पढ़ें


Anantnag Encounter: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में सेना का जवान शहीद, ऑपरेशन जारी


Jahangirpuri Violence: दिल्ली के एलजी ने की जहांगीरपुरी हिंसा की निंदा, कहा- दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई