Pragya Thakur Reply to Owaisi: संसद में बुधवार (20 दिसंबर) को बीजेपी की सांसद प्रज्ञा ठाकुर और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी के बीच जबरदस्त बहस देखने को मिली. यह बहस आपराधिक कानूनों से जुड़े तीनों विधेयकों पर चर्चा के दौरान हुई. अभी संसद में भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता विधेयक-2023, भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 पर चर्चा हो रही है.


असदुद्दीन ओवैसी ने इन विधेयकों पर कुछ कमियां निकाली थीं और मुसलमानों को पीड़ित बताया था. इसके बाद प्रज्ञा ठाकुर ने न्याय सुनिश्चित करने के लिए बदलाव लाने की इच्छाशक्ति की कमी के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों की आलोचना की. उन्होंने कहा कि, उन्हें और अन्य साधुओं या संन्यासियों को औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों के कारण काफी कष्ट सहना पड़ा है.


तीनों विधेयकों की जमकर तारीफ की


प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि, जब “अपना देश, अपना कानून और अपना अनुशासन'' होता है तो विकास सही तरीके से होता है. वर्षों के बाद केवल एक देशभक्त में ही ये बिल लाने का साहस था. इसके लिए इच्छा शक्ति चाहिए, हर किसी के पास इच्छा शक्ति नहीं होती और जो इच्छा शक्ति रखता है, वह देश के लिए प्रतिबद्ध होता है. अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम बदल दिया और कानून में भी जबरन इंडिया घुसाकर हमें दिया. ताकि वह अहसास दिलाते रहें कि आप अभी भी हमारे गुलाम हैं.”


पूर्व की कांग्रेस सरकार पर भी किया हमला


प्रज्ञा ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि “जिन लोगों ने 65 साल तक शासन किया, उनमें देश के प्रति इच्छा शक्ति और प्रतिबद्धता की कमी थी. हम आज इन औपनिवेशिक युग के कानूनों को बदलने आए हैं, लेकिन इसकी कल्पना नहीं की जा सकती कि इतने साल तक कितने लोगों ने क्या झेला है.”


ओवैसी पर भी जमकर बरसीं


प्रज्ञा ठाकुर ने एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर सीधे कटाक्ष करते हुए कहा, “एक सदस्य ने कहा कि मुसलमानों के साथ ऐसा किया जाता है, मुसलमानों के साथ वैसा किया जाता है. मैं कहना चाहती हूं कि आपको दर्द क्यों हो रहा है. आपके ऊपर बड़े लोगों का संरक्षण था. अपराधी होने के बावजूद आप लोगों को जमानत मिल जाती थी.” “यह साधुओं, सन्यासियों के साथ हुआ है. मैंने भी कष्ट सहे हैं...13 दिनों तक हिरासत में रखा गया और हर तरह के अत्याचार सहे. औपनिवेशिक युग के कानूनों से पीड़ित हूं.”


ये भी पढ़ें


Parliament Winter Session Live: संसद सुरक्षा चूक पर सदन में बयान देने से बच रहे पीएम मोदी, मल्लिकार्जुन खरगे ने साधा निशाना