Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी इस बार लोकसभा चुनाव कहां से लड़ेंगे? फिलहाल इसे लेकर कुछ फाइनल नहीं हुआ है. इस बीच, केरल से राज्यसभा सांसद और सीपीआई (एम) सचिव बिनॉय विश्वम ने राहुल गांधी के नॉर्थ इंड‍िया को छोड़कर दक्ष‍िण भारत के केरल की वायनाड सीट से प‍िछला लोकसभा चुनाव लड़ने पर न‍िशाना साधा है. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, सीपीआईएम नेता ने कहा कि उत्तर भारत को चुनावी गढ़ माना जाता है जहां से सबसे ज्‍यादा सांसद चुनकर संसद में आते हैं. नॉर्थ इंड‍िया में भारतीय जनता पार्टी चुनाव लड़ने के ल‍िए मजबूत स्‍थ‍ित‍ि में है. वहीं, कांग्रेस पार्टी नॉर्थ इंड‍िया की वास्‍तव‍िकता को भुलाकर दक्ष‍िण भारत की तरफ रुख कर रही है. खासकर केरल में जहां लोकसभा की स‍िर्फ 20 सीटें हैं, वहां पर कांग्रेस पार्टी का आने का राजनीत‍िक औचि‍त्‍य क्‍या है? 


राहुल गांधी 2019 में अमेठी से आए थे वायनाड चुनाव लड़ने  


सीपीआईएम नेता बिनॉय ने राहुल गांधी का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि बीजेपी के डर की वजह से कांग्रेस नेता 2019 में अमेठी के बजाय केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने आते हैं. बीजेपी की तरफ से जो कैंपेन चलाया गया था उसका उसे बड़ा फायदा म‍िला था. इस कैंपेन के चलते ही उत्तर भारत में कांग्रेस की बड़ी हार हुई थी. 


'केरल में नहीं जीत पाएगा बीजेपी का कोई कैंड‍िडेट' 


दक्ष‍िण भारत के केरल में बीजेपी की राजनीत‍िक पकड़ पर कटाक्ष करते हुए सीपीआईएम नेता ब‍िनॉय व‍िश्‍वम ने कहा कि यह सबको मालमू है क‍ि केरल में बीजेपी का कोई कैंड‍िडेट नहीं जीत पाएगा. ऐसे में असमंजस है क‍ि वो आख‍िरकार कहां से चुनाव लड़े. 






पीएम मोदी कर चुके हैं केरल के कई दौरे 


वैसे, देखा जाए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प‍िछले द‍िनों कई बार केरल का दौरा कर चुके हैं. पीएम मोदी ने इस बार चुनाव में बीजेपी को 370  और एनडीए को 400 पार सीटें म‍िलने का नारा द‍िया है. पार्टी इस नारे को साकार करने के ल‍िए पुरजोर कोश‍िश में जुटी है.  


यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले तमिलनाडु में BJP को मिला नया पार्टनर, NDA में शामिल हुई साउथ की 'TMC'