Cowin Portal Data Leak: कोविन पोर्टल से कथित डेटा लीक मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFFSO यूनिट ने FIR दर्ज कर जांच करते हुए बिहार से एक शख्स को गिरफ्तार किया है. सूत्रों के मुताबिक जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है, उसी ने कोविन पोर्टल का डेटा टेलीग्राम पर डाला था. जिसके बाद दिल्ली पुलिस लगातार उसकी तलाश कर रही थी. बताया गया है कि गिरफ्तार आरोपी की मां बिहार में हेल्थ वर्कर के तौर पर काम करती है. पुलिस को शक है कि आरोपी ने अपनी मां की मदद से ही कोविन पोर्टल का डेटा चुराया और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया. 


टेलीग्राम पर लीक हुआ था डेटा
दरअसल कोविन डेटा लीक को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए थे. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि कोविन पोर्टल से भारतीय नागरिकों की तमाम जानकारी निकालकर इसे टेलीग्राम पर लीक किया गया है. कोविड को लेकर बनाए गए सरकारी पोर्टल कोविन से आधार डीटेल, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी जरूरी जानकारी लीक होने की बात सामने आई थी. मलयाला मनोरमा की इस रिपोर्ट को लेकर जमकर बवाल भी हुआ था. जिसके बाद इस मामले में जांच शुरू हुई थी. 


सरकार ने दिया था जवाब
कोविन पोर्टल से जरूरी डेटा लीक की रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार की तरफ से इसे लेकर जवाब दिया गया था. जिसमें कहा गया कि कोविन पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे डेटा नहीं लीक किया गया. सरकार की तरफ से ये भी कहा गया था कि जो डेटा सामने आया है, वो पुराना है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इस मामले को लेकर एक रिपोर्ट भी मांगी गई थी. इस मामले पर विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा, विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार लोगों की निजी जानकारी से खिलवाड़ कर रही है और ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से उपलब्ध हो रहा है. फिलहाल अब इस मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. 



ये भी पढ़ें - PM Modi in US: व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फर्स्ट लेडी ने किया स्वागत