Covovax Corona Vaccine: देशभर में एकबार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़त देखी जा रही जिसके कारण कोरोना संक्रमण की चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है. इस बीच सरकार का जोर बच्चों के टीकाकरण और बूस्टर डोज पर है.


इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को कहा कि बच्चों के लिए बनाई गई कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन 12 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है.






इससे पहले मंगलवार को पूनावाला ने ट्वीट करके कहा कि नोवावैक्स की ओर से विकसित कोवोवैक्स, ‘‘अब भारत में बच्चों के लिए उपलब्ध है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत में निर्मित एकमात्र टीका है जो यूरोप में भी बेचा जाता है और इसकी प्रभावशीलता 90 प्रतिशत से अधिक है.’’


पूनावाला ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने की दृष्टि’’ के अनुरूप है.


आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा था कि अब 12-17 आयुवर्ग के बच्चे निजी केंद्रों पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का कोविड-रोधी टीका 'कोवोवैक्स' लगवा सकते हैं और इस संबंध में को-विन पोर्टल पर प्रावधान किया जा रहा है.


भारत के औषधि नियामक ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और 9 मार्च को कुछ शर्तों के साथ 12-17 आयु वर्ग में उपयोग की अनुमति दी थी.


इसे भी पढ़ेंः
Lalitpur Rape Case: फरार SHO को पुलिस ने किया गिरफ्तार, रेप पीड़िता के साथ बलात्कार का आरोप


Local Body Elections: महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनाव टालने की कोशिश नाकाम, SC ने कहा- 2 हफ्ते में घोषित करें तारीख