Omicron Threat: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन जिसे डब्लूएचओ द्वारा वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया था वो आखिरकार भारत पंहुच ही गया है. भारत मे कोरोना के इस नए वैरिएंट से दो लोग संक्रमित पाए गए हैं. ये दोनों ही केस कर्नाटक में पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दोनों की स्थिति ठीक है और दोनो को हल्के लक्षण थे. ओमिक्रोन वैरिएंट से 373 लोग 29 देशों में संक्रमित पाए गए हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ दो लोग कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित थे. ये दोनों पुरुष हैं. जिसमे एक व्यक्ति की उम्र 66 साल है जबकि दूसरे की उम्र 46 साल है. वहीं सामने आए दोनों केस में लक्षण काफी माइल्ड थे. इन दोनो की राज्य सरकार ने डिटेल कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर ली है. उनके टेस्ट भी किए गए और उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया गया है.


ओमिक्रोन की खबर आने के बाद से केंद्र सरकार ने कई सख्त फैसले लिए हैं खासकर विदेशों से आनेवाले यात्रियों के लिए. इसके लिए दुनिया के देशों को दो हिस्से में बांट दिया है, एट रिस्क देश वो जहां केस सामने आए हैं और बाकी देश. 1 दिसंबर से भारत में अब तक 37 फ्लाइट्स आई है एट रिस्क देशों से और 7976 यात्री आए है और सभी का अरटीपीसीआर टेस्ट किया गया है. जिसमें से 10 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं और उनके सैंपल को व्होल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. वहीं सख्ती से बाकी यात्रियों पर नज़र रखी जा रही है. 


एट रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों के आगमन के बाद आरटी-पीसीआर सहित...  



  • पॉज़िटिव यात्रियों को अलग सुविधा के तहत आइसोलेट किया जाएगा और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजे जाएंगे. अगर वह ओमिक्रोन से पॉजिटिव होते हैं तो टेस्टिंग नेगेटिव होने तक उनका सख्त आइसोलेशन  और प्रोटोकॉल के तहत इलाज होगा.

  • नेगेटिव रिपोर्ट आने पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनुमति दी जाएगी लेकिन उन्हें 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा और 8वें दिन फिर से जांच की जाएगी.

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ान में 2% यात्रियों के आगमन पर आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा. सैंपल देने के बाद जाने की इजाजत दी जाएगी.

  • पॉजिटिव पाए जाने पर, सैंपल प्रोटोकॉल के अनुसार जीनोमिक सिक्वेंसिंग और उपचार के लिए भेजे जाएंगे.


इसके अलावा राज्य सरकारों को कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है. खुद प्रधानमंत्री इसको लेकर उच्च स्तरीय बैठक कर चुके है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दुनिया के कुल 29 देशो में आज तक 373 मामले सामने आए है. ये देश है दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, नीदरलैंड, हॉगकॉग, इजराइल, बेल्जियम, यूके, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इटली, चेक, डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, जापान, रीयूनियन (फ्रांस), घाना, दक्षिण, कोरिया, नाइजीरिया, ब्राज़िल, नॉर्वे, अमेरीका, सऊदी अरब, आयरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात शामिल है.


Omicron India: कर्नाटक में ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित दो में से एक की नहीं है ट्रैवल हिस्ट्री


Corona Omicron Variant: एक दिन में कितने बढ़ सकते हैं कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले? जानें डॉ नरेश त्रेहान से